भारत ने रचा इतिहास, भारत ने पहली बार जीता सेंचुरियन टेस्ट, 113 रन से अफ्रीका को शिकस्त

The Fact India: भारत और साउथ अफ्रीका (INDvsSA) के बीच खेला गया मैच इतिहास रचते हुए टीम इंडिया ने जीत लिया है. भारत की सेंचुरियन के मैदान पर ये पहली टेस्ट जीत है. भारत ने अफ्रीका को 113 रन से शिकस्त दी है. अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट था. इसके जवाब में अफ्रीका 191 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई. जीत के साथ ही विराट एंड कंपनी ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सेंचुरियन 56वां ऐसा मैदान बना, जहां टीम इंडिया ने कोई टेस्ट मैच जीता हो. इसके साथ ही भारत ने सबसे ज्यादा ग्राउंड पर टेस्ट जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

चौथी पारी में अफ्रीका (INDvsSA) के लिए कप्तान डीन एल्गर ने सर्वाधिक 77 रन बना लिए. वहीं, भारत की ओर से मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट चटकाए. मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन के खाते में भी दो-दो विकेट आए. टेस्ट मैच की दोनों पारियों में कुल मिलाकर शमी ने 8 विकेट हासिल किए.

नए साल में बढ़ेगी महंगाई, ओला-उबर होंगे महंगे, ऑटो किराए पर भी टैक्सी के बराबर GST

बता दें कि इस मैच से पहले भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में तीन ही टेस्‍ट मैच जीते थे. इसमें पहला टेस्‍ट राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में जीता गया था, इसके बाद दूसरा टेस्‍ट एमएस धोनी की कप्‍तानी में जीता गया था, तीसरा टेस्‍ट विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने जीता था. अब विराट कोहली पहले ऐेसे कप्‍तान बन गए हैं, जो अपनी कप्‍तानी में दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका को दो टेस्‍ट में हरा चुके हैं. इससे पहले कभी भी ऐसा नहीं हुआ था. अभी इस सीरीज में दो मैच और बाकी हैं, वैसे तो टीम इंडिया की कोशिश होगी कि दोनों मैच अपने कब्‍जे में किए जाएं, लेकिन अगर भारतीय टीम एक भी टेस्‍ट जीत जाती है तो फिर ऐसा पहली बार होगा, जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा किया हो.