PM की सुरक्षा में चूक का मसला: SC ने बनाई 4 सदस्यीय कमेटी, रिटायर्ड जज करेंगी अगुवाई

pm-modi.jpg-1
pm-modi.jpg-1

The Fact India: पंजाब दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की बनाई कमेटी करेगी. सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court of India) ने बुधवार को मामले की सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय की ही रिटायर्ड जज इंदू मल्होत्रा की अगुवाई में चार सदस्यों की कमेटी गठित की है. गौरतलब है कि इसकी उम्मीद पहले ही लगाई जा रही थी कि शीर्ष न्यायालय इस मामले की जांच अपने ही किसी रिटायर्ड जस्टिस द्वारा करवा सकता है.

मुख्यमंत्री की महात्वाकांक्षा पाले बैठे सिद्धू ने फिर दिखाए बागी तेवर

गठित कमेटी करेगी पूरे मामले की जांच

सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court of India) द्वारा गठित पैनल में अध्यक्ष रिटायर्ड जज इंदु मल्होत्रा के अलावा, एनआईए के डायरेक्टर जनरल, डायरेक्टर जनरल ऑफ पंजाब सिक्योरिटी और पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल के साथ ही अन्य सदस्य गठित कमेटी में शामिल है. पैनल गठित करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह स्वतंत्र समिति सुरक्षा में चूक के कारण, इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों और भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए प्रभावी कदमों के बारे में जानकारी एकत्रित करेंगे.

सपा ने फिर मारी भाजपा में सेंध, योगी कैबिनेट के मंत्री ने बदला पाला

पंजाब सरकार को जांच रोकने के दिए थे आदेश

आपको बता दें इससे पहले सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court of India) में इस मामले की सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार को फटकार लगी थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जब आप तय ही नहीं कर पा रहे हैं कि चूक हुई है या नहीं तो कोर्ट क्यों आए हैं? सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में इस मामले की जांच के लिए वो कमेटी बनाएगी. अदालत ने इस कम‍ेटी में चंडीगढ़ के डीजीपी, आईजी राष्ट्रीय जांच एजेंसी, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल और पंजाब के एडीजीपी को शामिल करने का प्रस्ताव रखा था. कोर्ट ने इस सुनवाई में केंद्र और पंजाब सरकार को अपनी-अपनी जांच रोकने का आदेश भी द‍िया था.

ऐसे हुई थी पीएम की सुरक्षा में चूक

गौरतलब है कि पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court of India) ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को प्रधानमंत्री के विजिट को रिकॉर्ड कब्जे में लेकर सुरक्षित रखने को कहा था. बता दें कि यह मामला 5 जनवरी का है. जब PM मोदी पंजाब में चुनावी रैली को संबोधित करने फिरोजपुर जा रहे थे.  रास्ते में प्रदर्शनकारियों ने जाम लगा दिया, जिससे प्यारेआणा गांव के फ्लाईओवर पर उनके काफिले को 15 से 20 मिनट के लिए रुकना पड़ा, जिसके बाद वह बठिंडा वापस लौट आए.

42 Views