जयपुर स्थापना दिवस पर एक महीने का समारोह, हवामहल में लगेगी प्रदर्शनी

The Fact India: राजस्थान की राजधानी यानि गुलाबीनगरी जयपुर का स्थापना दिवस (Jaipur Foundation Day) हर साल 18 नवंबर को मनाया जाता है. इस बार यह सिर्फ एक दिन तक ही सीमित नहीं होगा बल्कि पूरे एक महीने तक जयपुर में आयोजन किए जाएंगे. इस बार जयपुर स्थापना दिवस पर हेरिटेज नगर निगम की ओर से 18 नवंबर को गणेश पूजन के साथ जयपुर समारोह की शुरुआत की जाएगी.

इस बार नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर मिलकर जयपुर समारोह मनाएंगे. एक माह तक विभिन्न आयोजन में लोगों को जयपुर के इतिहास के साथ यहां की संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी. साथ ही हवामहल में जयपुर का इतिहास दिखाया जाएगा. जयपुर समारोह में गणेश जी मंदिर में पूजन और गोविंददेवजी मंदिर में कत्थक और भजनों की प्रस्तुति भी दी जाएगी.

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के सम्मान में राष्ट्रीय प्रेस दिवस, दिग्गजों ने दी बधाई

इस समारोह के पहले दिन हवामहल में प्रदर्शनी लगाई जाएगी. इसमें जयपुर के हेरिटेज के महत्व और बायलॉज की जानकारी दी जाएगी. हेरिटेज नगर निगम आयुक्त अवधेश मीना से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर समारोह को लेकर जयपुर ग्रेटर नगर निगम से भी समन्वय किया जा रहा है. दोनों नगर निगम मिलकर शहर में जयपुर समारोह का आयोजन करेंगे. कुछ कार्यक्रम हेरिटेज नगर निगम करेगा, वहीं कुछ कार्यक्रम जयपुर ग्रेटर नगर निगम की ओर से किए जाएंगे.

ऐसे बना था जयपुर

18 नवंबर 1727 में सवाई जयसिंह ने जयपुर की स्थापना की थी. महाराजा ने शहर बसाने से पहले इसकी सुरक्षा की भी काफी चिंता की और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ही सात मजबूत दरवाजों के साथ किलाबंदी की गई. इतिहास की पुस्तकों में जयपुर के इतिहास के अनुसार यह देश का पहला पूरी योजना से बनाया गया शहर था और स्थापना के समय राजा जयसिंह ने अपनी राजधानी आमेर में बढ़ती आबादी और पानी की समस्या को ध्यान में रखकर ही इसका विकास किया था.