IPL में खत्म हुआ कोहली का कप्तानी सफर, ऐसा रहा है बतौर कप्तान उनका सफर

Kohli's captaincy journey ended

The Fact India: विराट कोहली अपनी फ्रेंचाईजी आरसीबी को आइपीएल 2021 सीजन में भी खिताब दिलाने में सफल नहीं हो पाए और उनकी कप्तानी का सफर (Kohli’s captaincy journey ended) केकेआर से मिली हार के साथ इस लीग में खत्म हो गया। विराट कोहली ने पहले ही एलान कर दिया था कि इस सीजन के बाद वो आरसीबी की कप्तानी छोड़ देंगे हालांकि अच्छी बात ये है कि इस टीम का हिस्सा बने रहेंगे और बतौर खिलाड़ी अगले सीजन में खेलते नजर आएंगे। विराट कोहली ने बतौर बल्लेबाज आरसीबी के लिए तो जबरदस्त प्रदर्शन किया है, लेकिन बतौर कप्तान वो टीम को एक भी खिताबी जीत नहीं दिला पाए। कप्तान के तौर पर अपने आखिरी सीजन में भी वो ये कमाल करने से चूक गए।

आरसीबी के लिए बतौर कप्तान विराट कोहली का सफर
विराट कोहली को साल 2011 में डेनियल विटोरी के बाद टीम का कप्तान बनाया गया था। तब से लेकर अब तक उन्होंने 11 सीजन में टीम की कप्तानी की, लेकिन टीम चैंपियन नहीं बन पाई और विराट कोहली को इस बात की टीस जरूर रहेगी। विराट की कप्तानी में आरसीबी का बेस्ट प्रदर्शन साल 2016 में रहा था जब ये टीम उप-विजेता बनी थी और उस सीजन में विराट कोहली ने 4 शतक के साथ 900 से ज्यादा रन बनाए थे।

विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी (Kohli’s captaincy journey ended) ने इस लीग में कुल 140 मैच खेले हैं जिसमें इस टीम को 64 मैचों में जीत जबकि 69 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। बतौर कप्तान वो इस लीग के अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे और सबसे ज्यादा मैच जीतने में भी सफलता हासिल की। इसके अलावा उन्होंने इस टीम की कप्तानी 140 मैचों में की और किसी फ्रेंचाईजी के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान अब तक रहे। उसके आगे एम एस धौनी हैं। विराट कोहली आरसीबी के साथ इस लीग के डेब्यू सीजन से हैं और अब तक बतौर बल्लेबाज 207 मैचों में 623 रन बनाए हैं। उनके नाम पर 5 शतक दर्ज है।

बतौर कप्तान आखिरी मैच में विराट का प्रदर्शन
आरसीबी के लिए बतौर कप्तान विराट कोहली ने अपने आखिरी मैच (Kohli’s captaincy journey ended) में 33 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 39 रन की पारी खेली और उनकी पारी का अंत सुनील नरेन ने क्लीन बोल्ड करके किया। वहीं बतौर आइपीएल कप्तान उन्हें आखिरी मैच में इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली केकेआर के हाथों चार विकेट से हार झेलनी पड़ी। विराट कोहली ने बिना कोई खिताब जीते आइपीएल में अपने कप्तानी का सफर खत्म किया।