अफगानिस्तान में भूकंप से बड़ी तबाही, 900 से ज्यादा की मौत

The Fact India: भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान से क बार फिर तबाही एक और तस्वीर सामने आई है. इस बार तबाही आतंकवादियों या दहशतगर्दों नहीं बल्कि प्रकृति ने मचाई है. अफगानिस्तान में भूकंप (Afghanistan Earthquake) के तेज झटकों के बाद कोहराम मच गया. भूकंप के चलते 950 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. जबकि 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए.

अफगानिस्तान की अथॉरिटीज के मुताबिक देश में भूकंप (Afghanistan Earthquake) के चलते बड़े पैमाने पर मकान ध्वस्त हो गए हैं और मलबे में दबने के चलते कम से कम 920 लोगों की मौत हो गई है. भूकंप के बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. लेकिन मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है.

पायलट का नाम लेकर बोले राहुल- ‘कांग्रेस ने हमें धैर्य सिखाया’

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किलोमीटर दूर था और 51 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप की तीव्रता 6 नापी गई है. ये भूकंप इतना तेज था कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के लाहौर, मुल्तान, क्वेटा में भी लोगों को झटके महसूस हुए. इसके अलावा भारत में भी झटके महसूस किए जाने की खबर है.

अफगानिस्‍तान की न्‍यूज एजेंसी बख्‍तार ने इस भारी तबाही की जानकारी दी. एजेंसी ने बताया कि बचावकर्मी हेलिकॉप्‍टर से इलाके में पहुंच गए हैं. तालिबान सरकार के उप प्रवक्‍ता बिलाल करीमी ने कहा कि पाकटीका प्रांत में 4 जिलों में भीषण भूकंप आया है. इसमें सैकड़ों की तादाद में लोग मारे गए हैं और दर्जनों घर तबाह हो गए हैं. हम सभी सहायता देने वाली एजेंसियों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने दल को इलाके में भेजें ताकि और ज्‍यादा विनाश से बचा जा सके.’

19 Views