Rajasthan Police : राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस 16 को, कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन

The Fact India : राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) स्थापना दिवस के मौके पर 16 अप्रैल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रातः 8 बजे राजस्थान पुलिस अकादमी में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में परेड की सलामी लेंगे. इस अवसर पर प्रातः 11 बजे पुलिस अकादमी ऑडिटोरियम में  नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी जस्टिस फॉर एवरी चाइल्ड, रोल ऑफ पुलिस एंड सिविल सोसाइटी विषय पर व्याख्यान देंगे. पुलिस दिवस समारोह के अवसर पर पुलिस अकादमी स्टेडियम में सांय 7.30 बजे  से बड़ाखाना आयोजित किया जा रहा है.

अतिरिक्त महानिदेशक प्रशिक्षण एवं राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) अकादमी के निदेशक राजीव शर्मा ने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी में 16 अप्रैल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित मुख्य समारोह प्रातः 8 बजे से 9.30 तक आयोजित किया जाएगा. इस समारोह में मुख्यमंत्री परेड की सलामी लेंगे एवं राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित हुए पुलिस अधिकारियों व जवानों को पदक प्रदान करेंगे. परेड में राजस्थान पुलिस अकादमी, चतुर्थ बटालियन आरएसी जयपुर, पांचवी बटालियन आरएसी जयपुर, आयुक्तालय जयपुर की 3 प्लाटून, हाडी रानी महिला बटालियन, एसडीआरएफ, जीआरपी अजमेर, मेवाड़ भील कोर खेरवाड़ा एवम ईआरटी पांचवी बटालियन की एक प्लाटून सहित कुल 11 प्लाटून शामिल होंगी. 

हाय! डस खाए ये महंगाई, पेट्रोल-गैस के बाद अब इस राज्य में ऑटो और बस के किराए में वृद्धि

शर्मा ने बताया कि पुलिस स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर राजस्थान पुलिस अकादमी में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल को ही सांय 7.30 बजे आयोजित बड़ाखाना में 2 हजार से अधिक पुलिस अधिकारी एवं जवान शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सांय 6.30 बजे सवाई मानसिंह स्टेडियम स्थित अमर जवान ज्योति पर पुलिस के सेंट्रल बैंड का डिस्प्ले आयोजित किया गया है.

राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह के साथ ही प्रदेश भर में रेंज, जिला, यूनिट व प्रशिक्षण संस्थान स्तर पर भी अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इससे पूर्व 13 से 15 अप्रैल तक स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. स्वच्छता कार्यक्रम के तहत पुलिस विभाग के सभी कार्यालयों, पुलिस मुख्यालय, पुलिस लाइंस, पुलिस थाना, पुलिस चौकी, वृत्त कार्यालय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय, पुलिस अधीक्षक,पुलिस आयुक्तालय, महानिरीक्षक पुलिस रेंज कार्यालय सहित सभी कार्यालयों में साफ सफाई की व्यवस्था की जा रही है. पुलिस दिवस के अवसर पर जिला एवं यूनिट स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां अर्जित करने वाले पुलिस कर्मियों के बच्चों को सम्मानित भी किया जाता है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान राज्य के गठन के पश्चात तत्कालीन राज्य प्रमुख द्वारा 16 अप्रैल 1949 को राजस्थान पुलिस एकीकरण अध्यादेश द्वारा राजस्थान पुलिस का एकीकरण किया गया था एवं इसी दिन राजस्थान पुलिस अस्तित्व में आई थी. राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस के अवसर पर समारोह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पुलिसकर्मियों में गर्व की भावना का अहसास कराने के साथ ही बदलते समय के संदर्भ में पुलिस की भूमिका के संबंध में आत्म निरीक्षण कर आमजन की सेवा में स्वयं को समर्पित करना है.