मेडिकल साइंस ने कर दिखाया नया कारनामा, लड़की को दिया नया कान

अमेरिका में मेडिकल साइंस ने एक नया कारनामा कर दिखाया है.. जहां एक लड़की को 3D प्रिंटिंग के ज़रिये डॉक्टरों ने नया कान दिया है…. दरअसल लड़की का दाहिना कान टेड़ा मेढ़ा था… डॉक्टरों ने उसे निकालकर नया कान लगा दिया है….3D प्रिंटिंग से कान प्रिंट कर लगाने का यह दुनिया का पहला मामला है…दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी मरीज की कोशिका (Cells) लेकर उसके लिए नया थ्रीडी प्रिंटेड अंग बनाया गया हो. अमेरिका में एक कंपनी है, जिसका नाम है 3डीबायो थेराप्यूटिक्स (3DBio Therapeutics). इसके वैज्ञानिकों ने 20 वर्षीय महिला की कोशिकाओं से उसके लिए नया 3D प्रिंटेड कान बना दिया. इस ट्रांसप्लांट की घोषणा 2 जून 2022 यानी कल ही हुई है.

कार्नेगी मेलन में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग रिसर्चर एडम फीनबर्ग ने कहा कि ये एक बड़ा काम हुआ है. एडम इस प्रोजेक्ट में शामिल नहीं हैं लेकिन वो इस चीज के एक्सपर्ट हैं. एडम ने कहा कि अब यह तकनीक आशंकाओं पर नहीं बल्कि पुख्ता तौर पर इंसानी शरीर में उपयोग की जाएगी.

उसका दाहिना कान पैदा होते समय ही छोटा और निष्क्रिय बना हुआ था। ऐसा एक खास तरह से देखा जाए तो दुर्लभ कोजेनिटल बीमारी माइक्रोशिया (Microtia) की वजह से हुआ था। यह क्लीनिकल ट्रायल इस साल की बात करें तो शुरुआत में होने लगा था। इसके बाद उस महिला को कान लगा दिया गया था।

एडम ने कहा ये घटना सच में पहली बार हो चुका है कि जीवित कोशिकाओं और ऊतकों से बनाया गया थ्रीडी प्रिंटेड इंप्लांट किसी इंसान के जीवित शरीर में लगाने के बाद इस्तेमाल किया जा चुका है। वह भी इतनी सफलता तरीके साथ लगाया गया है।

इस कान को बनाने वाली कंपनी ने बताया है कि उन्होंने महिला के शरीर से आधा ग्राम कोशिकाएं लगा दी गई थी। उसके बाद उन्हें लैब में विकसित कर दिया गया है।

29 Views