स्कूलों में 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक दीपावली अवकाश, शिक्षा मंत्री डोटासरा ने किया ट्विट

The Fact India: राजस्थान में शिक्षा विभाग ने दीपावली पर मध्यावधि अवकाश में कटौती करने के अपने फैसले को महज 24 घंटे के अंदर बदल दिया. दरअसल मंगलवार को शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने निर्देश जारी किए थे जिन में दीपावली पर स्कूलों में केवल 3 दिन का अवकाश ही दिया गया था. वहीं संस्था प्रधान  द्वारा दिए जाने वाले अवकाश और शैक्षिक सम्मेलन कैंसिल कर दिए गए थे. लेकिन बुधवार शाम शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया जिसमें दीपावली का मिड टर्म अवकाश (Mid Term Holidays) 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक करने का फैसला लिया है. इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री डोटासरा ने अपने ट्विट कर दी.

शिक्षक संगठनों के विरोध का असर

निदेशालय की और से जब मिड टर्म छुट्टियां (Mid Term Holidays) कैंसिल की गई तो सभी शिक्षक संगठनों ने इसका तीव्र विरोध करना शुरु किया. गुरुवार को शिक्षा संकुल व शिक्षा निदेशालय पर आदेशों की होली जलाने की चेतावनी दी गई थी. वहीं आदेश निरस्त नहीं करने पर पूरे प्रदेश में आंदोलन करने की चेतावनी भी दी थी. जोधपुर सहित कई स्थानों पर शिक्षकों ने विरोध प्रदर्शन किया था.

पहली बार ऐसा हुआ था कि जब शिक्षा विभाग ने दीपावली के आसपास होने वाली मिड टर्म छुट्टियों को समाप्त कर दिया था. लेकिन शिक्षकों के विरोध के बाद विभाग को अपना फैसला वापस लेना पड़ा. अब स्कूली छात्रों के साथ शिक्षकों को भी छुट्टियों का लाभ मिल सकेगा. बुधवार शाम शिक्षा मंत्री ने ट्विट कर इसकी जानकारी दी.