तेज हवाएं और गर्मी लाएगी राजस्थान में मानसून

Pre-monsoon
Pre-monsoon

The Fact India : राजस्थान (Rajasthan) के लोगों को जल्द ही गर्मी की तपीश से राहत मिलने वाली है। बीते दिनों से राजस्थान तेज गर्मी और गर्म हवाओं की मार झेल रहा है, पर यह खबर राज्य के लिए अच्छी है क्योंकि ये हवाएं मानसून की दस्तक लेकर आयी है। जिसकी वजह से जल्द ही राज्य के कई जिलों में बारिश का आगमन होगा। मौसम विभाग के अनुसार 18 जून के बाद कोटा या उदयपुर में मानसून दस्तक दे सकता है और संभावना है कि इस बार राजस्थान के हर जिले को भरपूर बारिश मिलेगी।

नौकरी दिलाने के बहाने नर्सिगकर्मी से किया दुष्कर्म, चौंमू थाने में दर्ज हुआ मामला

लू के साथ गरजेगे मेघ पर अभी बरसेंगे नहीं

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान (Rajasthan) में अभी होने वाली बरसात प्री मानसून मानी जाएगी । आने वाले कुछ दिनों में राजस्थान के पूर्वी इलाकों में जैसे अलवर , भरतपुर, बांरा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही व टोंक में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से हवाएं चल सकती है जिसकी चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। वही बात करे पश्चिमी राजस्थान की तो बीकानेर, बाडमेर, चूरु, श्रीगंगानगर,हनुमानगढ व नागौर में तेज हवाओं के साथ ही बादलों की गडगडाहट भी सुनाई दे सकती है। पश्चिमी राजस्थान में चलने वाली हवाओं के कारण प्रदेश के कई शहर रेगिस्तान की बालू में डूबे नजर आएंगे क्योंकि यहां चलने वाली हवा की रफ्तार लगभग 40 से 45 किलोमीटर होगी जो पूर्वी राजस्थान में चलने वाली हवा की रफ्तार से ज्यादा है।

इस साल का मानसून आयेगा समय पर

इस बार हवा के दबाव और बादलों की गति को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि प्रदेश में इस बार मानसून सही समय पर प्रवेश करेगा। 20 से 25 जून के बीच में राजस्थान के कई जिलों में बारिश हो सकती है । आस लगाई जा रही है कि इस बार का मानसून राज्य के लिए काफी खुशनुमा साबित होगा।