शेयर बाजार को नया मुकाम, पहली बार सेंसेक्स 54 हजार अंक पार

Indian-Sensex

The Fact India : भारतीय शेयर बाजार अब एक नए मुकाम पर पहुंच गया है. सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को सेंसेक्स (Sensex) 54 हजार अंक के स्तर को पार कर लिया. पहली बार है जब सेंसेक्स ने ये सफलता हासिल की है. इसी के साथ निफ्टी भी नई ऊंचाई पर बंद हुआ है. कारोबार के दौरान सेंसेक्स 54,465.91 अंक पर पहुंच गया. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 546.41 अंक या 1.02 फीसदी की तेजी के साथ 54,369.77 अंक पर बंद हुआ.

HDFC के शेयरों में सबसे ज्यादा उछाल

बीएसई इंडेक्स के 30 शेयरों में एचडीएफी में सबसे ज्यादा 4.77 % तेजी रही. इसके अलावा कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, रिलायंस, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड, बजाज ऑटो, एचसीएल और एनटीपीसी के शेयर भी हरे निशान पर बंद हुए. टाइटन के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट रही. टाइटन का शेयर भाव 2 फीसदी तक गिर गया. इसके अलावा, सनफार्मा, मारुति, एयरटेल, टेक महिंद्रा, एलएंडटी, महिंद्रा, आईटीसी, बजाज फाइनेंस, एचयूएल, एशियन पेंट और टीसीएस के शेयर में भी गिरावट दर्ज की गई.

स्कूल के निदेशक ने की छात्रों की बेरहमी से पिटाई, पुलिस ने परिजनों को धमकाया

मंगलवार को भी बने कई रिकॉर्ड

बीते मंगलवार को भी शेयर बाजारों में कई नए रिकॉर्ड बने. सेंसेक्स (Sensex) 873 अंक मजबूत होकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ. एनएसई निफ्टी भी पहली बार 16,000 अंक के ऊपर ठहरा.  शेयर बाजार में तेजी से निवेशकों की संपत्ति 2.30 लाख करोड़ रुपए बढ़ी. वहीं बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण अबतक के उच्चतम स्तर 2,40,04,664.28 पर पहुंच गया. 

बाजार में तेजी की क्या है वजह

एक्सपर्ट के मुताबिक  जीएसटी और निर्यात के बेहतर आंकड़ों के दम पर तेजड़ियों ने निफ्टी को 16,000 अंक के ऊपर पहुंचा दिया है. इसके अलावा घरेलू संस्थागत निवेशकों ने चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में 280 अरब रुपये की पूंजी डाली है. इस वजह से बीते कुछ समय से बाजार में तेजी देखने को मिल रही है.