Bihar Politics : सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश, डिप्टी CM होंगे तेजस्वी

Nitish Government

The Fact India : महागठबंधन से भाजपा और फिर भाजपा से गठबंधन तोड़कर नीतीश कुमार आज आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. उनके साथ डिप्टी सीएम के रूप में तेजस्वी यादव भी शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण बिल्कुल सादे समारोह में दोपहर दो बजे होगा. सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल का विस्तार एक सप्ताह बाद किया जाएगा. गौरतलब है कि नीतीश ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ आरजेडी के साथ सरकार बना रहे हैं. माना जा रहा है कि आज के शपथ के बाद सभी दल बैठकर मंत्रियों के नाम और विभाग पर फैसला कर सकते हैं. उधर गठबंधन के सहयोगी हम के मुखिया जीतन राम मांझी ने नीतीश मंत्रिमंडल में दो मंत्रियों की मांग रख दी है.

दोपहर 2 बजे नीतीश 8वीं बार लेंगे शपथ

दोपहर 2 बजे नीतीश कुमार राजभवन में दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद तेजस्वी यादव शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. हालांकि, महागठबंधन में मंत्रिमंडल पर मोटा-मोटी सहमति बन गई है.

बिहार में हुआ सात दलों का महागठबंधन

नीतीश कुमार इस बार बिहार में सात दलों का साथ लेकर महागठबंधन की सरकार बनाने जा रहे हैं. राजद, कांग्रेस एवं वामदलों के साथ नीतीश कुमार ने मंगलवार को संयुक्त बैठक की थी जिसके बाद सरकार बनाने के लिए उन्होंने राज्यपाल फागू चौहान को 164 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा है, जिसपर स्वीकृति भी मिल गई है. इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नीतीश को बधाई दी.

2024 आम चुनाव की है तैयारी, पीएम चेहरा हो सकते हैं नीतीश

साल 2024 में लोकसभा चुनाव होनावाला है और नीतीश अब बड़ी तैयारी में दिख रहे हैं. बिहार के बाद अब विपक्ष की ओर से नीतीश भाजपा के खिलाफ मोर्चा संभाल सकते हैं. इसकी वजह ये है कि अबतक विपक्ष के पास कोई सर्वमान्य चेहरा नहीं है. हालांकि इस तरह से बिखरे विपक्ष को समेटना और उसका नेतृत्व करना नीतीश के लिए उतना आसान नहीं होगा.

146 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.