Friday Special: धन की देवी मां लक्ष्मी को ये प्रसाद करें अर्पण, पैसों की कभी नहीं होगी कमी

27 October
27 October

The Fact India: घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए लोग शुक्रवार (Friday Special) के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी कभी नहीं होती है. धर्मग्रंथों में धन समृद्धि की देवी लक्ष्मी को बताया गया है. धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. हर व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसाद चढ़ाता है.

आइए आपको बताते हैं धन की देवी लक्ष्मी को क्या चढ़ाएं की मां प्रसन्न हो उठें….

बताशे-बताशे का संबंध चंद्रमा से होता है और चंद्रमा को देवी लक्ष्मी का भाई माना जाता है. यही वजह है कि बताशे मां लक्ष्मी को प्रिय हैं. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाया जाता है.

Pauranik Katha: जानें कौन थे वो तपस्वी जिनसे हार गए थे पवनपुत्र हनुमान

सिंघाड़ा- सिंघाड़ा भी मां लक्ष्मी के पसंदीदा फलों में से एक है. पानी में पैदा होने वाला यह फल माता रानी को बहुत प्रिय है. यह एक मौसमी फल है.

पान -धन की देवी कही जाने वाली माता लक्ष्मी को पान बहुत पसंद है. इसलिए पूजा के बाद देवी को पान का भोग जरूर लगाना चाहिए.

श्रीफल- मां लक्ष्मी का प्रिय फल होने के कारण ही नारियल को श्रीफल कहा जाता है. लक्ष्मी जी को नारियल का लड्डू, कच्चा नारियल और जल से भरा नारियल अर्पित करने से मां प्रसन्न होती हैं.

इसके अलावा आप अपनी श्रद्धानुसार लक्ष्मी जी को फल, मिठाई, सूखे मेवे का भी भोग लगा सकते हैं. यह प्रसाद आप माता को अर्पित करके जीवन में हर तरह की खुशियां पा सकते हैं.