पीएम मोदी और कमला हैरिस की हुई मुलाकात, आतंकवाद रहा चर्चा का विषय

PM Modi and Kamala Harris met

The Fact India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकातों की कड़ी में दूसरी बैठक (PM Modi and Kamala Harris met) अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ हुई, जिसमें प्रधानमंत्री ने कोविड-19 महामारी में अमेरिका की ओर से मिले सहयोग के लिए उनके योगदान के लिए भावपूर्ण आभार व्यक्त किया. व्हाइट हाउस में पहले दोनों नेताओं ने एकांत में बात की और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया. वहीं पीएम मोदी संग मुलाकात के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था. उन्होंने स्पष्ट कहा कि वहां (पाकिस्तान की धरती पर) कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं. उन्होंने पाकिस्तान को कहा है कि वह इन आतंकी संगठनन पर एक्शन ले, जिससे अमेरिका और भारत की सुरक्षा पर इसका कोई असर ना पड़े.

संयुक्त रूप से मीडिया को किया संबोधित

बैठक के पहले दोनों नेताओं (PM Modi and Kamala Harris met) ने संयुक्त रूप से पत्रकारों को भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने कोविड महामारी के दौरान कमला हैरिस की मदद को याद करते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच कई बार बातचीत हुई है. एक बार तब बातचीत हुई थी जब भारत कोविड महामारी से जूझ रहा था. उस समय कमला हैरिस के एकजुटता व्यक्त करने वाले शब्द उन्हें याद हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका की सरकार एवं कंपनियां और प्रवासी भारतीय समुदाय कोविड महामारी से बहुत कठिन मुकाबले में काफी मददगार रहे. अमेरिकी राष्ट्रपति और हैरिस स्वयं ने ऐसे समय पदभार संभाला जब पूरी दुनिया बहुत कठिन चुनौती से जूझ रही थी और बहुत कम समय में ही उन्होंने तमाम उपलब्धियां हासिल कीं चाहे वह कोविड से मुकाबला हो या जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड हो.

कमला की पीएम मोदी ने की तारीफ

पीएम मोदी ने कहा कि भारत एवं अमेरिका विश्व के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने लोकतंत्र हैं. हमारे मूल्य समान हैं और हमारा सहयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा, ‘अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में आपका चुनाव एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक घटना रही है. आप विश्व भर में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं और मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन एवं आपके नेतृत्व में हमारे द्विपक्षीय संबंध नयी ऊंचाई छुएंगे. पीएम मोदी ने उन्हें निमंत्रित करते हुए कहा कि भारत के लोग आपका स्वागत करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. मैं आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूं.