बाग्लादेश पहुंचे पीएम मोदी ने की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तारीफ

The Fact India : पीएम नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन शेख मुजीबुर रहमान को मरणोपरांत गांधी शांति पुरस्कार दिया है. बाग्लादेश के संस्थापक कहे जाने वाले मुजीबुर रहमान की बेटी और पीएम शेख हसीना को पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की ओर से यह सम्मान प्रदान किया. उन्होंने कहा कि आज बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे हो रहे हैं और इस मौके पर हमें निमंत्रण मिलना गर्व की बात है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की आजादी की चाह जितनी यहां के लोगों में थी, उतनी ही भारत में भी थी.

पीएम मोदी ने किया इंदिरा के योगदान का जिक्र

यही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की आजादी का आंदोलन मेरी जिंदगी का पहला मूवमेंट था. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की आजादी के समर्थन में चले आंदोलन के दौरान मैंने भी गिरफ्तारी दी थी. ढाका के नेशनल परेड स्क्वायर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के निर्माण में भारत की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के योगदान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी जी के प्रयासों के बारे में हम सभी को पता है.

पीएम ने दिया जय हिंद- जय बंग्ला का नारा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम दोनों ही देशों की चुनौतियां साझी हैं और हमें साथ चलना होगा. उन्होंने कहा कि हम दोनों ही लोकतांत्रिक देश हैं और हमें साथ चलने की जरूरत है. दोनों देशों की सरकारों ने दिखा दिया है कि आपसी विश्वास से हर मसले का समाधान हो सकता है. कोरोना के दौर में भी दोनों देशों के बीच शानदार तालमेल रहा है. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत में बनी कोरोना वैक्सीन बांग्लादेश के बंधुओं के काम आ रही है. भारत और बांग्लादेश का भविष्य सद्भाव और विश्वास भरे अनगिनत पलों का इंतजार कर रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने जय हिंद, जय बांग्ला का नारा देते हुए अपने भाषण को समाप्त किया.