विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में पीएम मोदी ने छात्रों को दिया ये टास्क

The Fact India: पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय (Vishwa Bharati) के शताब्दी समारोह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्बोधित किया. इस दौरान पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक मौजूद रहे.

शताब्दी समारोह को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विश्वविभारती (Vishwa Bharati) के 100 वर्ष होना प्रत्येक भारतीय के गौरव की बात है. मेरी लिए भी ये सौभाग्य की बात है कि आज के दिन इस तपोभूमि का पुण्य स्मरण करने का अवसर मिल रहा है.

Contract Farming: कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को लेकर किसानों में इस बात का है विशेष डर

उन्होंने कहा कि विश्वभारती, माँ भारती के लिए गुरुदेव के चिंतन, दर्शन और परिश्रम का एक साकार अवतार है. भारत के लिए गुरुदेव ने जो स्वप्न देखा था, उस स्वप्न को मूर्त रूप देने के लिए देश को निरंतर ऊर्जा देने वाला ये एक तरह से आराध्य स्थल है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत इंटरनेशनल सोलर एलायंज के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्व में बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है. भारत पूरे विश्व में इकलौता बड़ा देश है जो पेरिस अकॉर्ड के पर्यावरण के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रहा है.