मसल्स बिल्डिंग या वेट लॉस के लिए ऐसे बनाए प्रोटीन रिच सूप, जानिए रेसिपी

The Fact India: प्रोटीन हम सभी की डाइट का एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह केवल मसल्स रिकवरी या मसल्स बिल्डिंग में ही मददगार नहीं होता है, बल्कि आपको लगातार एनर्जी प्रदान करते हुए वेट लॉस में भी मददगार होता है. जो लोग हेल्दी तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, वह अक्सर हाई प्रोटीन डाइट लेना पसंद करते हैं. ऐसे में वह अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट्स भी लेना शुरू कर देते हैं.

हालांकि, आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बहुत से सप्लीमेंट्स आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसके स्थान पर आप घर पर भी प्रोटीन रिच सूप बनाकर उसे पीएं. नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से बने होने के कारण इनका कोई नुकसान नहीं होता. साथ ही साथ, इस सूप को बनाकर पीने से आपको प्रोटीन के साथ-साथ अन्य कई न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं इन प्रोटीन पैक्ड सूप की रेसिपी के बारे में-
दालों को हमेशा से ही प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ऐसे में आप दालों के साथ-साथ ब्लैक बीन व कुछ सब्जियों की मदद से एक बेहतरीन सूप बना सकती हैं. (मसूर दाल का सूप)

भाजपा से बोली ममता बनर्जी, मैं अपनी जान दे दूंगी लेकिन….!

आवश्यक सामग्री-
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
2 लहसुन की कली
1 प्याज कटा हुआ
2 गाजर छिले और छोटे छोटे कटे हुए
15 औंस कटे टमाटर
1 कप उबली हुई मनपसंद दाल
15 औंस काले सेम उबले हुए
1 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च
1/2 छोटा चम्मच कोषेर नमक
1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई लाल मिर्च
4 कप वेजिटेबल स्टॉक

बनाने का तरीका –
सबसे पहले दाल और ब्लैक बीन को अलग-अलग भिगोकर छोड़ दें.
अब इन्हें उबाल लें। दाल के पानी को फेंके नहीं. अब एक बड़े बर्तन में जैतून का तेल डालें और लहसुन (लहसुन की झटपट बनने वाली रेसिपी) को एक मिनट तक भूनें. कटे हुए प्याज़ और गाजर डालें और प्याज़ के नरम होने तक, लगभग 5 मिनट तक भूनते रहें.

अब इसमें बची हुई सब्जियां डालकर मिक्स करें और कुछ वक्त तक पकाएं. अब इसमें दाल व बीन्स को डालकर उबाल लें। साथ ही इसमें वेजिटेबल स्टॉक व मसाले भी डाल लें. इसे कुछ देर तक पकाएं। आपको सूप बनकर तैयार है.

30 Views