Rajasthan : राजस्थान में यूं ही चलेगी हीटवेव, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

The Fact India : राजस्थान में इन दिनों गर्मी जोरों पर है. राज्य में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी ने आम आदमी का जीना मुश्किल कर दिया है. आलम यह है कि प्रदेश के कई जिलों में पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग (Rajasthan Weather News) ने बुधवार को राजस्थान के 13 जिलों में लू और 3 जिलों में भीषण लू की चेतावनी भी दी है. इसको लेकर विभाग की ओर से 13 जिलों में येलो अलर्ट और 3 में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में इस समय गर्मी से राहत मिलना बेहद मुश्किल है. विभाग का कहना है कि पूरा देश लू की चपेट में है. 13 मई से देश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप खत्म हो जाएगा, लेकिन इसका असर राजस्थान में दिखाई देगा। मौसम विभाग का ये भी कहना हैं कि, 15 मई से कुछ पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र (Rajasthan Weather News) को प्रभावित करने वाले हैं. इसके प्रभाव से 14 – 15 – 16 मई के दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग जिलों में तेज धूलभरी आँधिया चलने के आसार हैं. राजस्थान में आखिरी दिन यानी बुधवार को भी चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान किया. बीते दिन यहां बांसवाड़ा में पारा सबसे अधिक 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा राज्य के ज्यादातर हिस्सों में पारा 45 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया.

कांग्रेस के शिविर से पहले पायलट बोले- युवाओं की भूमिका के मुद्दे पर भी होगा मंथन

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, प्रदेश की जनता को अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. अगले कुछ दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहेगा. कई जिलों में (Rajasthan Weather News) लू जारी रहेगी. विभाग के अनुसार मंगलवार को भी बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर और नागौर जिलों में लू जारी रह सकती है. वहीं, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चुरू में भीषण लू चल सकती है.