नवंबर के अंत तक हो सकेंगे राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक, तैयारियां हुई तेज

The Fact India: राजस्थान प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया है. इसके लिए राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों (Rajasthan Rural Olympic Games) का आयोजन करवाया जा रहा है और खेल विभाग की ओर से इन खेलों की तैयारियाों को और भी तेज कर दिया गया है. अब तक खेलों के लिए प्रदेशभर से करीब 16 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. वहीं 15 नवम्बर तक खेलों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि भी तय की गई है. ऐसे में अब इन खेलों का आयोजन नवम्बर के अंत तक हो सकता है.

खेल विभाग की ओर से इन खेलों के लिए करीब 20 लाख से ज्यादा खिलाड़ियों को शामिल करने की योजना बनाई गई है. साथ ही खेल विभाग के अधिकारियों द्वारा विभिन्न जिलों का दौरा कर रजिस्ट्रेशन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने की जिम्मेदारी भी खेल विभाग द्वारा सौंपी गई है.

T-20 World Cup: भारतीय टीम सेमीफाइनल्स से बाहर, पाकिस्तानियों ने विराट को किया ट्रोल

राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों को लेकर खेल मंत्री अशोक चांदना का कहना है कि “प्रदेश में खेलों को आगे बढ़ाया जाए इसी उद्देश्य से राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन करवाया जा रहा है और विभाग की ओर से खेलों की तैयारी तेज कर दी गई है. अब तक करीब 15 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. पहले खेलों की तिथि 14 नवम्बर प्रस्तावित थी, लेकिन पहली बार आयोजन किया जा रहा है और हमारे लिए ये पहला अवसर है. साथ ही अधिकारी इस समय प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान में जुटे हैं. इसलिए इन खेलों में थोड़ी देरी हो रही है, लेकिन नवम्बर के अंत तक अब इन खेलों के आयोजन की पूरी तैयारी कर ली गई है.”

ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों का आयोजन

प्रदेश में इन खेलों का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर,  ब्लॉक स्तर और जिला स्तर पर किया जाएगा. इन खेलों में तकरीबन 6 से 8 विभिन्न खेलों को शामिल किया गया है. जिसमें कबड्डी ,टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी खो-खो आदि खेल शामिल है. इन खेलों में रजिस्ट्रेशन के लिए खेल विभाग की ओर से ‘राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल’ के नाम से एक एप भी तैयार की गई है. जहां खिलाड़ी सीधे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.