Raw Milk Benefits: दूध से सेहत के साथ-साथ निखरेगा चेहरा भी

Contour Hacks

The Fact India: दूध को ऐसे तो सेहत का मसीहा माना जाता है कहते हैं दूध हमारी हड्डियों और हमें अंदरूनी रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है लेकिन क्या आप जानते हैं दूध आपकी त्वचा के लिए भी कितना जरूरी है ख़ासकर कच्चा दूध.. (Raw Milk Benefits) यह आपकी स्किन के लिए टॉनिक की तरह काम करेगा. सौंदर्यशात्र की दुनिया में त्वचा संबंधित परेशानियों से निपटने के कच्चे दूध का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. दूध से स्नान करने का भी चलन रहा है. कच्चे दूध के इतने फ़ायदे हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे.

आइए आपको बताते हैं कि कच्चा दूध आपकी त्वचा को कितने तरह के फ़ायदे पहुंचाता है:

मुंहासों से राहत मिलती है
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको मुंहासों की समस्या से ज़्यादा दो-चार होना पड़ता है. रात के समय कच्चा दूध लगाने से आपको कुछ हद तक ऑयली स्किन से छुटाकरा मिल सकता है. कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से मुंहासों की समस्या में कमी आती है.

International Yoga Day: प्रदेश के क्रीड़ा भारती संस्थान के 150 योग शिक्षकों ने 30 हजार से ज्यादा लोगों को वर्चुअली कराया योग

टैनिंग दूर करता है
कच्चे दूध में कई तरह के ऐंटी-टैनिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा से सनबर्न और टैनिंग को साफ़ करने का काम करते हैं. कच्चे दूध को टैनिंग वाली त्वचा पर कॉटन पैड की मदद से लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. ठंडे पानी से धो लें.

त्वचा क्लेंज़ करता है
कच्चा दूध बिना किसी किंतु-परंतु के एक प्राकृतिक फ़ेस क्लेंज़र और टोनर का काम करता है. चेहरे पर जमी गंदगी और ऑयलनेस निकालने के लिए एक कॉटन पैड को कच्चे दूध में डुबोएं और उससे धीरे-धीरे अपने चेहरे को साफ़ करें. इससे आपके चेहरे नमी भी मिलेगी और चेहरा साफ़ भी हो जाएगा.

मॉइस्चराइज़ करता है
दूध को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र माना जाता है, जो त्वचा की गहराई तक समाकर पोषण प्रदान करता है. यह परतदार त्वचा से आपको छुटकारा दिलाता है. कच्चे दूध को कॉटन बॉल्स की मदद से अपने चेहरे और शरीर के दूसरे अंगों की त्वचा पर लगाएं. 10 मिनट बाद पानी से धो लें.

एक्सफ़ॉलिएट करता है
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट करता है, जिससे हमें डेड सेल्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें. इससे आपको एक निखरी हुई त्वचा मिलेगी.

पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाता है
दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल (Raw Milk Benefits) को कम करने में प्रभावी रूप से काम करता है. कच्चे दूध को कॉटन बॉल की मदद से पिग्मेंटेशन वाली जगह पर और आंखों के नीचे आए काले घेरों पर लगाएं. 20 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी से चेहरा साफ़ करें.

प्राकृतिक कूलिंग एजेंट का काम करता है
त्वचा पर आए रैशेस और जलन से राहत पाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें. यह एक प्राकृतिक कूलिंग एजेंट है.