IPL टूर्नामेंट से बाहर हुई RCB लेकिन टीम के इस गेंदबाज ने बना डाला बड़ा रिकार्ड

RCB out of IPL tournament

The Fact India: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के एलिमिनेटर में विराट कोहली की कप्तानी वाली रायल चैलेंजर्स बैंगोलर की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स से हारकर बाहर (RCB out of IPL tournament) हो गई। इस मैच में टीम को भले ही हार मिली और उसके ट्राफी जीतने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया लेकिन टीम के गेंदबाज हर्षल पटेल ने लाजवाब प्रदर्शन किया। इस मैच के दौरान दो विकेट चटकाने के साथ उन्होंने बड़ी उपलब्धि हासल की।

हर्षल का यह सीजन (RCB out of IPL tournament) बहुत ही शानदार रहा और वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। भले ही अभी इस टूर्नामेंट में दो मुकाबले खेले जाने हैं लेकिन इस गेंदबाज ने जितने विकेट चटकाए हैं उनको पीछे करना मुश्किल है। इस सीजन में हर्षल ने आरसीबी की तरफ से खेलते हुए 15 मैच में कुल 32 विकेट चटकाए और यह अब तक आइपीएल इतिहास में एक सीजन में किसी भी गेंदबाजी द्वारा हासिल किए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज ड्वेन ब्रावो की बराबरी कर ली।

हर्षल ने की ब्रावो की बराबरी
आइपीएल के किसी भी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकार्ड अब तक चेन्नई के अनुभवी गेंदबाज ब्रावो के नाम दर्ज था। अब इस रिकार्ड पर संयुक्त रूप से हर्षल का नाम भी अंकित हो गया है। एलिमिनेटर में कोलकाता के खिलाफ हर्षल ने 2 विकेट हासिल करने के साथ विकटों की संख्या को 32 तक पहुंचाया। साल 2013 में ब्रावो ने यह कमाल किया था जबकि 2021 के सीजन में हर्षल के नाम पर यह खास उपलब्धि जुड़ी।

एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट
किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अब पहले स्थान पर स्युक्त रूप से ब्रावो के साथ हर्षल का नाम आ गया है। साल 2020 में 30 विकेट चटकाने वाले दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज कगिसो दूसरे स्थान पर हैं। पिछले सीजन में बुमराह ने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए कुल 27 विकेट चटकाए थे। उन्होंने साल 2017 में भुवनेश्वर कुमार द्वारा हासिल किए गए 26 विकेट लेने के रिकार्ड को तोड़ा था। 2017 में ही जयदेव उनादकट ने 24 विकेट झटके थे और वह इस लिस्ट में हरभजन सिंह के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं।