REET Exam: निजी बसों में भी यात्रा फ्री, ट्रेनों की संख्या बढ़ाई, मुफ्त भोजन की व्यवस्था

The Fact India: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET Exam) की तैयारी शासन प्रशासन स्तर पर लगभग पूरी कर ली गई है. इस परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बहुत ज्यादा है और अभ्यर्थी एक जिले से दूसरे जिले में भी परीक्षा देने के लिए जाएंगे ऐसे में अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए सरकार ने कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई है. जिसमें मुफ्त यात्रा और अब मुफ्त भोजन भी शामिल है. मुफ्त यात्रा के लिए गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अब रोडवेज के साथ साथ निजी बसों में भी रीट परिक्षार्थी मुफ्त यात्रा कर सकेंगे. हालांकि सरकार के साथ आम यात्रियों के लिए किराया बढाने पर सहमति नहीं होने के कारण निजी बस संचालकों ने हड़ताल का ऐलान कर दिया है. यदि परीक्षा की तारीख तक सहमति नहीं बनी तो परीक्षार्थियों को निजी बसों की सुविधा नहीं मिल पाएगी.

राजस्थान के रीट (REET Exam) परीक्षार्थियों के लिए भारतीय रेल ने भी कई अहम निर्णय लिए है. रीट परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए नौ जोड़ी अनारक्षित परीक्षा स्पेशल रेल सेवाओं का 25 से 27 सितंबर तक संचालन किया जाएगा. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार जयपुर- श्रीगंगानगर-जयपुर, बीकानेर-भगत की कोठी- बीकानेर, जयपुर-बीकानेर- जयपुर, जयपुर- भगत की कोठी- जयपुर, जोधपुर-जैसलमेर-जोधपुर, जैसलमेर-श्रीगंगानगर- जैसलमेर, भगत की कोठी-बाडमेर-भगत की कोठी, बाडमेर- अजमेर बाडमेर एवं जोधपुर-बाडमेर-जोधपुर के मध्य ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

7 दिन भूख हड़ताल पर बैठा गैंगस्टर पपला गुर्जर, ये है वजह

रीट परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान मुफ्त भोजन भी मिलेगा. परीक्षा के दौरान युवाओं को खाने के लिए होने वाली परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. रीट परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को इंदिरा रसोई के माध्यम से 24 से 27 सितंबर तक निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. इस भोजन थाली की क्षमता असीमित होगी. इसके अलावा इंदिरा रसोइयों  में नियमित रुप में भोजन करने आने वाले व्यक्तियों से नियमानुसार लाभार्थी अंशदान राशी 8 रुपए ली जाएगी. मुफ्त थाली केवल रीट अभ्यर्थियों को ही मिलेगी