राहत! फिलहाल कपड़े पर नहीं बढ़ेगा GST, राजस्थान ने किया था विरोध

Sitaraman

The Fact India: केंद्र की मोदी सरकार ने कपड़ों पर बड़ी राहत दी है. कपड़ों पर टैक्स 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने के फैसले को फिलहाल टाल दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज हुई जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में इस बढ़ोतरी को टालने का फैसला किया गया. सितंबर में इसे पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने का फैसला किया था.

श्रीलंका को हरा भारत ने अपने नाम किया एशिया कप, 8 वीं बार बना चैंपियन

बैठक (GST Council) में निर्णय किया गया कि अभी कपड़े पर कर की दर 12 प्रतिशत नहीं की जायेगी और कर पांच प्रतिशत पर बना रहेगा. सीतारमण ने परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि कपड़ा उत्पादों पर शुल्क वृद्धि के फैसले को टालने का निर्णय लिया गया है. कपड़ा उत्पादों पर पहले की तरह पांच फीसदी की ही दर से शुल्क लगेगा.

दिलीप बिल्डकॉन पर CBI का शिकंजा, NHAI अफसर के अवैध लेनदेन से जुड़ा है पूरा मामला

कई राज्यों ने इस फैसले का विरोध किया था. गुजरात, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान एवं तमिलनाडु जैसे राज्यों ने इसका विरोध किया था. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बैठक में कहा कि इससे पूरे टेक्सटाइल इंडस्ट्री को भारी नुकसान होगा. यह फैसला आम आदमी के अनुकूल नहीं है और इसे वापस लिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल पर पांच फीसदी ही जीएसटी लगना चाहिए.