Republic Day-2021: 50 सालों में पहली बार नहीं होगा कोई चीफ गेस्ट, जानिए कार्यक्रमों की रुपरेखा

The Fact India: देश 26 जनवरी को अपना 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाएगा। इस ऐतिहासिक मौके पर राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन होता है। झंडा फहराना का कार्यक्रम 26 जनवरी मंगलवार को सुबह 8 बजे होगा। इसमें भारतीय सैन्य बलों और सांस्कृतिक विरासत की झांकियां और परेड होती है। आपको बता दें कि पिछले साल 1,50,000 के मुकाबले इस साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में सिर्फ 25,000 लोग ही होंगे। इसी तरह मीडिया प्रतिनिधियों की संख्या को 300 से घटनकर 200 तक कर दी गई है। इसके साथ ही 15 साल के कम उम्र के बच्चों को उपस्थिति होने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

भारत-चीन बॉर्डर पर फिर झड़प, भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा, चीन के 20 सैनिक जख्मी

आपको बता दें कि इस गणंतत्र दिवस के मौके पर कोई चीफ गेस्ट नहीं होगा। ऐसा 50 सालों में पहली बार होगा जब कोई चीफ गेस्ट नही होगा। ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को भारत आन के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन ब्रिटेन में एक नए कोविड-19 स्ट्रेन के बढ़ते प्रकोप के चलते उन्हें अपनी यात्रा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे पहले साल 1952, 1953 और 1966 में परेड के लिए मुख्य अतिथि नहीं थे।

शिवसेना ने दी नसीहत, सामना में लिखा- BJP ने ममता दीदी का वीक पॉइंट पकड़ लिया

गणतंत्र दिवस परेड राष्ट्रपति भवन से शुरू होकर इंडिया गेट पर खत्म होगी। इसके बाद का मार्ग विजय चौक से राजपथ, अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट प्रिंसेस पैलेस, तिलक मार्ग से होते हुए आखिर में इंडिया गेट तक जाएगा। पिछले साल भारतीय वायु सेना में शामिल राफेल लड़ाकू जेट, पहली बार परेड में भाग लेंगे। परेड में भारत की पहली महिला फाइटर पायलट – भावना कंठ और बांग्लादेश सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी शामिल होगी।

चैट लीक मामले फिर से अर्नब गोस्वामी पर लटक रही है गिरफ्तारी की तलवार

कोरोना के चलते मोटरसाइकिल से चलने वाले पुरुषों के करतब जो राजपथ पर भीड़ के लिए एक प्रमुख आकर्षण होता है, इस साल गायब हो जाएगा। इसके अलावा, वीरता पुरस्कारों की परेड और बहादुरी पुरस्कार हासिल करने वाले बच्चे भी 72वें गणतंत्र दिवस समारोह में नहीं होंगे। संस्कृति मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय और आईटी, आयुष मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, और रक्षा क्षेत्र से झांकियां निकलेंगी।