पंजाब को हराकर प्लेऑफ में पहुंची रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

Royal Challengers Bangalore

The Fact India: IPL 2021 फेज-2 में रविवार को दिन का पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच खेला गया। मैच में RCB ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए 164/7 का स्कोर बनाया। 165 रनों का टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब 158/6 का स्कोर बना सकी और मैच 6 रनों से हार गई। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

मैच में मिली जीत के साथ ही Royal Challengers Bangalore ने प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली है। वहीं हार के साथ पंजाब किंग्स के अंतिम चार में जगह बनाने के दरवाजे लगभग-लगभग बंद हो गए हैं।

अच्छी शुरुआत के बाद आउट हुए राहुल
Royal Challengers Bangalore को पहली सफलता शाहबाज अहमद ने केएल राहुल (39) को आउट कर दिलाई। आउट होने से पहले केएल राहुल लगातार 4 IPL में 500+ रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

पंजाब के ओपनर्स (केएल राहुल और मयंक अग्रवाल) ने पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े थे।
निकोलस पूरन (3) ने फिर निराश किया और उनकी विकेट युजवेंद्र चहल ने चटकाई।
पंजाब की तीसरी और चौथी विकेट युजवेंद्र चहल ने 4 गेंदों के अंदर चटकाई। उन्होंने मयंक अग्रवाल (57) और सरफराज खान (0) को पवेलियन भेजा।
PBKS ने अपने आखिरी के 5 विकेट 47 रनों के अंदर गंवाए।
अंतिम 5 ओवर में Royal Challengers Bangalore ने बनाए 55 रन
15 ओवर तक टीम का स्कोर 109/3 था और आखिरी के पांच ओवर में कोहली के चैलेंजर्स ने कुल 55 रन जोड़े। अंतिम ओवर में अगर शमी को 3 विकेट न मिलते तो RCB 180 के पार का स्कोर भी खड़ा कर सकती थी।

पहले विकेट के लिए विराट-पडिक्कल ने 68 रन जोड़े। मोइसेस हेनरिक्स ने कोहली (25) को आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा।
अगली ही गेंद पर हेनरिक्स ने डैनियल क्रिश्चियन को शून्य पर आउट कर पंजाब को दोहरी सफलता दिलाई।
शानदार लय में नजर आ रहे देवदत्त पडिक्कल (40) का विकेट भी हेनरिक्स के खाते में आया।
चौथे विकेट के लिए एबी डिविलियर्स और मैक्सवेल ने 40 गेंद पर 73 रन जोड़े। एबी (23) पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे।
मैक्सवेल ने 33 गेंदों पर (57) रन बनाए। टूर्नामेंट में यह उनका लगातार तीसरा अर्धशतक रहा।
मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में 8 रन खर्च करते हुए 3 विकेट चटकाए।

टॉप-4 के लिए चार टीमों के साथ रेस में पंजाब
पॉइंट्स टेबल की मौजूदा स्थिति पर गौर करें तो चेन्नई, दिल्ली और Royal Challengers Bangalore प्लेऑफ में पहुंच गई हैं। वहीं अंतिम चार की चौथी टीम बनने के लिए फिलहाल पंजाब सहित चार टीमों के बीच होड़ है। अन्य तीन टीमें कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस (दोनों के 12 मैचों से 10 अंक) और राजस्थान रॉयल्स (चेन्नई से मैच से पहले 11 मैचों से 8 अंक) हैं। पंजाब का नेट रन रेट अभी मुंबई और राजस्थान से बेहतर है, लेकिन कोलकाता इस मामले में उससे आगे है।

दोनों टीमें
RCB
– विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डैनियल क्रिश्चियन, जॉर्ज गार्टन, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

PBKS– केएल राहुल (w/c), मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, सरफराज खान, शाहरुख खान, मोइसेस हेनरिक्स, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह।