वुहान से लंदन तक खुले स्कूल, जानें भारत में कब से खुलेंगे स्कूल

The Fact India : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) का पूरे देश में कहर है। जिसके चलते पिछले छह महीनों से सभी स्कूल कॉलेज बंद पड़े है। कोरोना का केंद्र रहे चीन के वुहान से लेकर ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, बेल्जियम और इजरायल जैसे देशों में कई शर्तों के साथ स्कूलों को खोल दिया गया है। ब्रिटेन और फ्रांस जैसे सबसे ज्यादा कोरोना पीड़ित देशों ने भी स्कूल और कॉलेज को खोल दिया है।

खबरों के अनुसार चीन के वुहान में, करीब 2,840 प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल खोल दिए गए हैं। ब्रिटेन , बेल्जियम और इजरायल में भी स्कूल खोल दिए गए हैं। रूस में भी स्कूल खोलने की शुरुआत हो चुकी है और वहां के शिक्षकों और बच्चों को मास्क पहनने की भी आवश्यकता नहीं है और रुस ने कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का भी दावा किया है।

सोने चांदी के दाम में आज हुई भारी गिरावट, जानिए कितना हुआ कम

यहां भारत के भी कई राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी शुरु हो गई है। भारत में भी कई राज्यों  की सरकार  स्कूलों को लेकर गाइडलाइंस तैयार करने में जुटी हुई है ।

यहां तक कि भारत सरकार ने अनलॉक-4 गाइडलाइंस जारी कर दी हैं और इसमें स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है। लेकिन 9 और 12वीं के छात्रों को स्कूल जाने की इजाजत देने का फैसला किया है। लेकिन इसमें बच्चों के माता-पिता की इजाजत आवश्यक है और राज्यों के फैसले पर भी निर्भर करेगा।

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री का कहना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) की स्थिति को देखते हुए ही स्कूल खोलने का फैसला लिया जायेगा। फिलहाल उन्होंने सितंबर महीने में स्कूल खोलने से इनकार कर दिया है ।

राजस्थान में स्कूल खोलने को लेकर सरकार की ओर से अभी कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन, स्कूलों को खोलने को लेकर विचार-विमर्श चल रहा है। 

दिल्ली सरकार का कहना है कि जब तक राज्य में कोरोना के मामलों पर लगाम नहीं लगती है तब तक राज्य में स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि इसको लेकर माता-पिता की लिखित मंजूरी जरूरी होगी।