मकर सक्रांति पर तिल का महत्त्व, दिमाग के लिए होता है फायदेमंद, ज्यादा खाने से नुकसान भी

The Fact India: आज सुबह से ही सभी लोग अपने घरों की छतों पर चढ़े हुए है. आसमान में रंग बिरंगी पतंगे उड़ती दिख रही है. इन सब में एक और चीज है जो बेहद खास है, वो है छत पर बैठकर लड्डू खाना. जी हां मकर सक्रांति पर तिल से बनी चीजों का सेवन किया जाता है खासकर तिल के लड्डू (Sesame Ladoo) .  दरअसल तिल को आयुर्वेद में गुणों से भरपूर बताया गया है. बता दें, काला और सफेद दोनों ही तिल सेहत के लिए फायदेमंद होते है. तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढने से रोकता है.साथ ही तिल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है.इसके अलावा भी तिल के कई फायदे होते है तो चलिए आपको भी बताते है तिल के फायदो के बारे में –

दिमाग के लिए तिल के फायदे

तिल का सेवन दिमाग के लिए अच्छा होता है. क्योंकि तिल में आयरन,प्रोटीन, कैल्शियम,मिनरल्स, मैग्नीशियम और कॉपर सहित कई पोषक तत्न पाए जाते है. तिल का सेवन सर्दियों में करने से दिमाग की ताकत बढ़ती है साथ ही तिल दिमाग को जल्दी बूढ़ा होने से बचाता है.

अच्छी नींद के लिए तिल के फायदे

अच्छी नींद के लिए तिल (Sesame Ladoo) को फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि तिल में ऐसे तत्व और विटमिन्स पाए जाते है. जो अच्छी नींद के साथ तनाव और डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करते है.

हड्डियों की मजबूती के लिए तिल के फायदे

सर्दियों के मौसम में हड्डियों और जोड़ों के दर्द से जुडी परेशानी आम है. लेकिन इस परेशानी में तिल का सेवन फायेदमंद हो सकता है. क्योंकि तिल में कैल्शियम, जस्ता और फॉस्फॉरस जैसे जरुरी खनिज पाए जाते है जो शरीर की हड्डियों कि मजबूती और मरम्मत के लिए फायदेमंद होते है.

हाई ब्लड प्रेशर के लिए तिल के फायदे

तिल में पाया जाने वाला तेल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इससे कार्डियोवस्क्युलर सिस्टम पर तनाव कम होता है. तिल हदय की कई समस्याओं के लिए मददगार होता है. इसके अलावा तिल हाइपरटेंशन को कम करने के लिए जाना जाता है. तिल के सेवन से शरीर को 25 फीसदी मैग्नीशियम मिलता है.

तिल का सेवन लिमिट में रहकर करें

तिल का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो है लेकिन इसका सेवन लिमिट में ही करना चाहिए. क्योंकि ज्यादा तिल खाना सेहत को खराब भी कर सकता है. ज्यादा तिल खाने से दस्त कि समस्या भी हो सकती है. बहुत ज्यादा तिल खाने से खुजली और त्वचा पर चकते हो सकते है. इसलिए इसका सेवन लिमिट मात्रा में ही करना चाहिए.