केरल से हज के लिए पैदल ही निकले, 2000 किलोमीटर चल पहुंचे उदयपुर

The Fact India : केरल से मक्का तक 8640 किलोमीटर के मुकद्दस सफर (Hajj Yatra) पर पैदल निकले शिहाब छोत्तूर उदयपुर पहुंचे हैं. अब तक लगभग 2000 किलोमीटर तक का सफर उन्होंने तय कर लिया है. अभी उन्हें 6640 किमी तक का सफर तय करना बाकी है. अपने बचपन की ख्वाहिश और मां का सपना पूरा करने निकले शिहाब का हर जगह लोग गर्मजोशी से इस्तकबाल कर रहे हैं, लेकिन अनियंत्रित भीड़ उनके इस मुश्किल सफर को और मुश्किल बना रही है. 

शिहाब ने केरल से मक्का, सऊदी अरब तक पैदल सफर कर 2023 जून में हज (Hajj Yatra) करने का निर्णय किया है. वो 2 जून को अपने दोस्तों और परिवारों से विदा लेकर इस सफर पर निकल पड़े हैं. इस वक्त वे उदयपुर के पास हैं और अब तक लगभग 2000 किमी तक का सफर तय कर चुके हैं. सोशल मीडिया पर  वीडियो वायरल होने के बाद शिहाब छोत्तूर को प्रसिद्धि मिली. 

किरोड़ी ने किया ‘क्रांति’ का एलान, 1 लाख भीड़ जुटाने का किया दावा

5 देशों से होते हुए जून 2023 में पहुचेंगे हज

बता दें कि शिहाब 2 माह पहले केरल के एक छोटे से गांव से पैदल हज की के लिए निकले हैं. शिहाब छित्तुर रोज 30 से 40 किलोमीटर की यात्रा तय कर रहे हैं. शिहाब कुल 8600 किलोमीटर की यात्रा कर जून 2023 में हज तक पहुंचेंगे. इस दौरान शिहाब पैदल भारत, पाकिस्तान, ईराक, ईरान, कुवैत होते हुए सऊदी अरब के मक्का जाएंगे.

शिहाब के सफर पर कितना होगा खर्च

कुछ मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक शिहाब के इस पैदल सफर पर 70 लाख से एक करोड़ रुपये तक का खर्च आने का अनुमान लगाया गया है. वे पिछले एक साल से इस सफर को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने भारत, पाकिस्तान, ईरान, ईराक और सऊदी अरब की सरकारों से पूरी प्रक्रिया को अपनाते हुए इजाजत ली है. भारत में भी वे जिस राज्य से गुजर रहे हैं, वहां की सरकार और स्थानीय प्रशासन से इजाजत ले चुके हैं. उनके साथ चल रही सिक्योरिटी और स्थानीय पुलिस के लिए भी शिहाब ने रकम अदा की है.

इतना पैदल कैसे चलेंगे

इस सफर पर पैदल जाने के लिए शिहाब एक साल से पैदल चलने की ट्रेनिंग ले रहे हैं. वे एक साल से हर रोज 25 से 30 किमी तक सफर कर रहे हैं. ऐसा भी बताया गया है कि उन्होंने केरल से दिल्ली तक भी पैदल सफर किया है. ज्यादातर इंस्टाग्राम और फेसबुक का इस्तेमाल करने के अलावा शिहाब ने यूट्यूब जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोटो और वीडियो भी पोस्ट किए.

83 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.