Skin Care: त्वचा के लिए इसलिए जरूरी और खास है सीरम

Skin Care

The Fact India: यूं तो त्वचा के लिए (Skin Care) बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन कुछ ऐसे हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होने के साथ इसे पोषण और नमी दोनों प्रदान करते हैं लेकिन सबसे प्रचलित प्रोडक्ट है सीरम. हर प्रकार की त्वचा के अनुरूप सीरम बाज़ार में मौजूद हैं, आपको केवल थोड़ा-सा रिसर्च करके अपनी त्वचा को सूट करनेवाला सीरम पा सकती हैं.

इनमें फ़िलर्स नहीं होते

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील या ऐक्ने-पोर्स जैसी समस्याओं वाली हो तो ज़ाहिर है, आप मिनरल ऑयल्स जैसे अक्लूसिव एजेंट्स से हर हाल में बचना चाहेंगी. ब्यूटी के संदर्भ में अक्लूसिव एजेंट का मतलब होता है ऐसी चीज़ें जो त्वचा पर पर्त बनाकर उसे सील कर दें. लेकिन सीरम्स को इस तरह बनाया जाता है कि वे त्वचा की समस्याएं पैदा करनेवाले इन्ग्रीडिएंट्स से मुक्त हों. त्वचा की बाहरी पर्त से होते हुए अंदर तक जाएं और त्वचा को अंदर से रिपेयर करें और निखारें. इस काम को करने के उनके रास्ते में जो भी रोड़ा आता है, सीरम उसे हटा देता है.

ब्रेकआउट्स काफ़ी कम होते हैं

सीरम वॉटर बेस्ड होते हैं, उनमें ऑयल नहीं होता, वे हल्के होते हैं और उनकी कन्सिस्टेंसी वॉटरी होती है. इसका मतलब है कि वे त्वचा द्वारा तेज़ी से अवशोषित कर लिए जाते हैं और उनसे ब्रेकआउट की समस्या भी नहीं होती. क्या यह उस जादू की तरह नहीं है, जिसका इंतज़ार आप बेसब्री से कर रही थीं?

पालक सुधारेगी आपके रूखे और बेजान बालों की सेहत, ऐसे तैयार करें हेयर पैक

ऑयली कॉम्प्लेक्शन को कहें अलविदा

चूंकि सीरम (Skin Care) की कन्सिस्टेंसी बहुत ही हल्की होती है, यह मॉइस्चराइज़र की तुलना में जल्दी एब्जॉर्ब होता है. सीरम्स त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करते हैं बिना किसी ग्रीसी फ़ीलिंग की. वैसे भी लड़कियां ग्रीसी यानी तैलीय फ़ीलिंग से कितनी नफ़रत करती हैं, बताने की ज़रूरत नहीं है.