Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
9%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

विधायक दल के नेता चुने गए सिद्धारमैया, राज्यपाल से भेंटकर सरकार बनाने का दावा पेश किया; 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह

विधायक दल के नेता चुने गए सिद्धारमैया, राज्यपाल से भेंटकर सरकार बनाने का दावा पेश किया; 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह
Santosh Pandey
May 18, 2023

The Fact India: कर्नाटक के नए मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया होंगे। डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। गुरुवार दोपहर 12 बजे कांग्रेस ने इसकी औपचारिक ऐलान कर दी। बेंगलुरु में हुई विधायक दल की बैठक में गुरुवार रात में सिद्धारमैया को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। नेता चुने जाने के बाद वे राजभवन पहुंचे, जहां राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। शपथ समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में होगा। कर्नाटक के नए मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्‍टी सीएम की शपथ लेने वाले डीके शिवकुमार के आवास के बाहर सुरक्षाबल मुस्तैदी के साथ तैनात कर दिए गए हैं। 

 

कर्नाटक में मुख्‍यमंत्री किसे बनाया जाए, इसको लेकर कांग्रेस उलझी हुई थी। पांच दिन की मान-मनौव्वल और सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद कर्नाटक सीएम के लिए अड़े डीके शिवकुमार आखिरकार मान गए। सिद्धारमैया कर्नाटक के सीएम और वे डिप्टी सीएम होंगे। बुधवार देर रात दो बजे सोनिया गांधी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिवकुमार से बात की थी। इसके बाद ही वे डिप्टी सीएम पद के लिए तैयार हुए।

 

गुरुवार 12 बजे हुए प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सभी से चर्चा करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने ये फैसला लिया है कि सिद्धारमैया जी को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। डीके शिवकुमार कर्नाटक के एकलौते उपमुख्यमंत्री होंगे। शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक पीसीसी अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। 20 मई को 12:30 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही मंत्रियों का एक समूह भी उस दिन शपथ लेगा।  

 

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पिछले 3-4 दिन से हम कोशिश कर रहे थे कि सभी सहमत हो जाएं। डीके शिवकुमार ने राज्य के कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भर दी है। इसमें कोई शक नहीं है। शिवकुमार अध्यक्ष थे और सिद्धारमैया साथ थे। दोनों कर्नाटक में पार्टी के लिए बहुत बड़ा कद रखते हैं। उन्‍होंने कहा कि 20 मई को शपथ ग्रहण होगा। मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के अलावा कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे। कांग्रेस ने 13 मई को 224 सीटों में से 135 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था।

 

कर्नाटक कांग्रेस ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को शपथ ग्रहण समारोह का न्योता भेजा है। इसके अलावा राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को भी बुलाया गया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, नेशनल कान्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को भी आमंत्रित किया गया है।

 

बता दें कि 13 मई को कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित हुआ था। कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिला है। कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस पार्टी मुख्‍यमंत्री चेहरा को लेकर लगातार चर्चा कर रही थी। अब जाकर फाइनल हो पाया है। कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल के ऐलान के बाद बेंगलुरु में सिद्धारमैया के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की। सिद्धारमैया के कटआउट को दूध से नहलाया।

विधायक दल के नेता चुने गए सिद्धारमैया, राज्यपाल से भेंटकर सरकार बनाने का दावा पेश किया; 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह