Strong immunity: कोरोना वायरस को मात देने के लिए ऐसे बनाएं मज़बूत इम्यूनिटी

Strong immunity

The Fact India: भारत इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लेहर से जूझ रहा है। ऐसे में हर्बर्ट स्पेंसर का फ्रेज़ “सबसे योग्य ही ज़िंदा रहता है” (Strong immunity) याद आता है। चिकित्सा समुदाय ने इस महामारी को चुनौती के रूप में लिया, इसे लड़े और अब वैक्सीन ड्राइव के साथ आगे बढ़ रहे हैं, कोविड वायरस के कई तरह के रूप अब लोगों को तेज़ी से संक्रमित कर रहे हैं, ऐसे में एक विश्वसनीय उपचार की कमी ज़रूर महसूस हो रही है।

पिछले साल जिस वक्त पूरी दुनिया लॉकडाउन से गुज़र रही थी, उस स्थिति को देखें, तो कई लोग इस संक्रमण से हार गए, लेकिन उससे ज़्यादा लोग जिनकी इम्यूनिटी मज़बूत (Strong immunity) थी, उन्होंने इस वायरस को मात दी और स्वस्थ हो गए। हम सभी को ये याद रखने की ज़रूरत है, कि एक अच्छी और मज़बूत इम्यूनिटी वायरस से लड़ सकेगी।

कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी?

  1. एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन

एंटीऑक्सीडेंट्स यौगिक होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और मुक्त कणों से लड़ते हैं, जो अन्यथा शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करते हैं और नष्ट करते हैं। खासतौर पर मौसमी ताज़ा फल और सब्ज़ियां, इन फाइटर्स से भरपूर होते हैं। शरीर में विटामिन-सी का स्तर बढ़ाने का आसान सा तरीका है, खट्टे फलों का सेवन करना और श्वसन पथ के संक्रमण से लड़ने (Strong immunity) के लिए यह सबसे प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है। अपनी डाइट में अमरूद, अनार और बैरीज़ को शामिल करें। विटामिन-ई, बादाम, एवकाडो और हेज़लनट में पाया जाता है, जो बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ता है और प्रतिरक्षा प्रणाली में प्राकृतिक हत्यारे की कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार के अलावा एंटीबॉडी की एकाग्रता को भी बढ़ाता है।

  1. औषधियां और मसाले
    हल्दी, अदरक और काली मिर्च जैसे मसाले एंटी-इंफ्लामेंट्री व इम्यूनोमॉड्यूलेट्री गुणों के लिए जाने जाते हैं। लौंग, दालचीनी, चक्रफूल, इलाइची जैसे मसाले अपनी खुशबू से न सिर्फ खाने का ज़ायका बढ़ाते हैं, बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं। इनके अलावा तुलसी और गिलॉय भी इम्यून को मज़बूती देते हैं। रोज़ सुबह खाली पेट इनके 5-6 पत्ते चबाने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है।
  2. अच्छी नींद लें
    शोध से पता चला है कि कम नींद आने से इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है। आपकी नींद जितनी अच्छी होगी आपका इम्यून उतना ही मज़बूत होगा, शरीर बीमारियों से लड़ पाएगा और रिकवरी भी तेज़ी से होगी। जब आप सोते हैं, तो आपके शरीर को पर्याप्त आराम मिलता है। इसलिए रात को सही समय पर सोने के लिए टीवी, मोबाइल, टेब को बंद कर सो जाएं।
  3. शरीर को ताकत दें
    ताज़ा फल और सब्ज़ियां, गेहूं, दालें और डेरी प्रोडक्ट्स से शरीर को अच्छी ताकत मिलती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। वहीं, फ्रोज़न, प्रोसेस्ड और जमा किए गए फलों में वही पोषण नहीं होता, इसलिए ताज़ा फल और सब्ज़ियां लोकल बाज़ार से ही लें, बाहर से लाए गई सब्ज़ियां या फल सेहतमंद नहीं होते।
  4. पाचन तंत्र पर ज़्यादा भार न डालें
    दिन का खाना पूरी तरह तभी लें जब सुबह का खाना अच्छी तरह पच गया हो, वरना बेहतर है कि कुछ हल्का ही खाएं, जैसे सब्ज़ियों का सूप, नारियल पानी या सलाद।
  5. ताज़ा हवा, धूप लेना और वर्कआउट करना
    सूरज की किरणें न सिर्फ शरीर में विटामिन-डी के स्तर को बनाए रखती हैं, बल्कि हमें शक्ति भी देती हैं। जो एक संतुलित शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के बेहद ज़रूरी है। रोज़ सुबह 15-20 मिनट धूप व ताज़ा हवा ज़रूर लें और प्रणायाम करें। इसके अलावा राज़ोना 30 मिनट एक्सर्साइज़ भी करें।

कोरोना वायरस के दौर में इन सभी 6 चीज़ों के अलावा ये भी ज़रूरी है कि हम मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाने और सैनीटाइज़र का समय-समय पर इस्तेमाल करते रहें।