अंतरराष्ट्रीय मैचों में गोल करने में लिओनल मेस्सी को पछाड़ आगे निकले सुनील छेत्री

Sunil Chhetri
Sunil Chhetri

The Fact India: फीफा विश्व कप 2022 और एशियाई कप 2023 के संयुक्त क्वॉलिफायर में सोमवार को सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) के शानदार दो गोल की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की। सुनील छेत्री ने मैच के 79 वें और 92 वें में गोल किया। इन दो गोल के साथ छेत्री के अंतरराष्ट्रीय गोलों की संख्या 74 (117 मैच) तक पहुंच गई। इस मामले में उन्होंने अर्जेंटीना के लिओनल मस्सी को भी पीछे छोड़ दिया।

अंतरराष्ट्रीय गोलों के मामले में छेत्री (Sunil Chhetri) 10 वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मस्सी 12 वें स्थान पर हैं। उन्होंने 143 मैचों में 72 गोल किए हैं। ईरान के अली डाई 149 मैचों में 109 गोल कर टॉप पर हैं। पुर्तगाल के क्रिस्टानो रोनाल्डो 174 मैचों में 103 गोल कर दूसरे स्थान पर हैं और जबकि मलेशिया के मोख्तार डहारी 142 मैचों में 89 गोल कर तीसरे स्थान पर हैं।

भारतीय टीम जीत के साथ ग्रुप में तीसरे स्थान पर
बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ ही भारतीय टीम 7 मैचों में सात अंक हो गए हैं। इसके साथ ही वह ग्रुप तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। टीम को अब तक खेले 7 मैचों में से 3 मैचों में से हार मिली है, जबकि तीन मैच ड्रॉ रहा है। अफगानिस्तान चौथे स्थान पर है, जबकि बांग्लादेश दो अंकों के साथ छह टीमों की तालिका में सबसे नीचे है।

भारत के पास एशियाई कप में क्वॉलिफाई करने का मौका
भारत पहले ही 2022 फीफा विश्व कप से बाहर हो चुका है, लेकिन उसके पास एशियाई कप 2023 में क्वॉलिफाई करने के बहुत अच्छे मौके हैं। एशियाई कप 2023 में चीन में होना है। भारत का अगला मुकाबला 15 जून को अफगानिस्तान के साथ है। भारत की कोच इगोर स्टिमैक के मार्गदर्शन में यह दूसरी जीत है।