ग्लोइंग स्किन और मेमोरी बढ़ाने के लिए खाएं अखरोट, जानिए इस सुपरफूड के फायदे

The Fact India: अखरोट एक ऐसा ड्राइफ्रूट है जो सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. साथ ही ये खाने में भी टेस्टी होता है, जिस कारण आसानी से सभी को पसंद आ जाता है. इसके अलावा अखरोट (Superfood Walnut) मेमोरी बढ़ाने में भी मददगार होता है. एक्सपर्ट के अनुसार इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है. इसमें पाए जाने वाले मोनो सैचुरेटेड एसिड याद्दाश्त और एकाग्रता को बढ़ाते है. इतना ही नहीं अगर अखरोट को रोज अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो ये आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा. यूं तो बहुत से ऐसे प्रोडक्ट्स आते है जो बाहरी त्वचा को चमकदार बनाते है पर इनमें कैमिकल्स भी होते है, लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से त्वचा खराब भी हो सकती है. ऐसे में अखरोट त्वचा को अंदर से हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मददगार होता है.

अखरोट एक ऐसा सुपर फूड है  जिसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन-ई, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते है अखरोट कैसे बनाता है स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी.

झुर्रियों को कम करने में करता है मदद

अखरोट चेहरे को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद कर सकता है. अखरोट में मौजूद मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मिलती है मदद

अखरोट में एलेजिक एसिड होता है, जिसे स्किन व्हाइटनिंग एजेंट माना जाता है. अखरोट का रोजाना सेवन करने से आंखों के नीचे काले घेरों, दाग, धब्बों को दूर करने में भी मदद मिल सकती है

स्किन को बनाता है सॉफ्ट

रूखी बेजान स्किन की समस्या से परेशान हैं तो अखरोट को डाइट में शामिल करें. अखरोट के तेल में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फैटी एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकते हैं.

Kiwi JUICE: आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिंए कीवी का जूस

अखरोट कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी फायदेमंद है. अखरोट (Superfood Walnut) कैंसर, ह्रदय रोग और अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. अखरोट के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम होता है. हड्डियां मजबूत होती है और साथ ही यह बालों के लिए भी फायदेमंद होता है.