T20 World Cup: अगले महीने होगी टी-20 वर्ल्ड कप के वेन्यू और तारीखों की घोषणा

T20 World Cup

The Fact India: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने कहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के वेन्यू और तारीखों की घोषणा अगले महीने कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि इस टूर्नामेंट का आगाज 18 अक्टूबर से हो सकता है। यह वर्ल्ड कप भारत में 9 शहरों में होना है, लेकिन BCCI कोरोना की वजह से इसे UAE और ओमान में होस्ट करना चाह रहा है, ताकि IPL के बाकी बचे मैचों से इसे कनेक्ट किया जा सके। वर्ल्ड कप पर विचार के लिए BCCI ने ICC से 28 जून तक का वक्त भी लिया है।

BCCI, ICC और ECB के बीच मीटिंग
बुधवार को BCCI के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने कहा कि IPL 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच UAE में ही खेला जाएगा। लीग को 29 मैच के बाद 3 मई को सस्पेंड करना पड़ा था। टूर्नामेंट में अब भी 31 मैच बचे हैं। इसके बाद 18 अक्टूबर से UAE में खेला जा सकता है। इस पर चर्चा के लिए BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सचिव जय शाह समेत कई टॉप अधिकारी दुबई में हैं और लगातार ICC और अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) के साथ कई मामलों पर मीटिंग कर रहे हैं।

ICC इवेंट से पहले गैप चिंता का विषय नहीं
अगर IPL 15 अक्टूबर को खत्म होता है और टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 18 अक्टूबर से चालू होता है, तो इस बीच BCCI और ICC को तैयारियों के लिए सिर्फ 3 दिन का वक्त मिलेगा। हालांकि, काउंसिल का कहना है कि ये बड़ा मसला नहीं है। ICC ने कहा- इवेंट से पहले गैप को लेकर कोई नियम नहीं है। हमें सिर्फ पिच और ग्राउंड तैयार करने के लिए 10 दिन का वक्त चाहिए होता है। यह भी एक नॉर्म है और नियम नहीं। बाकी हमारे और BCCI के बीच बातचीत चल रही है।

शुरुआत में क्वालिफायर खेले जा सकते हैं
यह पूछे जाने पर कि क्या गैप की वजह से खिलाड़ियों को IPL से टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में स्विच करने में दिक्कत होगी? शुक्ला ने कहा कि कोई दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि शुरुआत में टेस्ट नहीं खेलने वाले देशों के बीच क्वालिफायर मैच हो सकते हैं। इससे टीम इंडिया और बाकी देशों को काफी टाइम मिलेगा।

16 टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी
इस साल टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें से 5 नॉन टेस्ट प्लेइंग नेशन हैं। 11 टेस्ट प्लेइंग नेशन में अहम टीमों के अलावा अफगानिस्तान और आयरलैंड भी शामिल हैं। वहीं टेस्ट नहीं खेलने वाले देशों में पापुआ न्यू गिनिया, नीदरलैंड्स, नामिबिया, स्कॉटलैंड और ओमान शामिल है। UAE और ओमान में वर्ल्ड कप होने पर शुरुआती मैच ओमान में कराए जा सकते हैं। ऐसे में ICC को UAE के पिच को तैयार करने में काफी वक्त मिलेगा।