खाली पेट ना करें इन 5 चीज़ों का सेवन, वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

Empty stomach intake

The Fact India: हमारे खान-पान ने हमारी सेहत को पूरी तरह खराब कर दिया है। हमारी मसरुफियत इतनी ज्यादा है कि भूख लगने पर हम कुछ भी खाना पसंद करते हैं। कुछ भी खाने की हमारी आदत हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है। भूख लगने पर हम ऐसे फूड का सेवन (Empty stomach intake) करते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाने लगते हैं जिसके हमारी सेहत पर साइड इफेक्ट भी होते हैं। हमें भूख लगने पर ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो साइंस बेस्ड और नेचुरल हो। आप जानते हैं भूख जब लगती है तो हमारा पेट खाली होता है अगर उस समय हम गलत चीज़ों का सेवन करते हैं तो हमारा पाचन बिगड़ सकता है, गैस की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं कि हमें खाली पेट किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए।

खाली पेट स्पाइसी फूड से परहेज करें:
भूख लगने पर हम अक्सर चटपटा खाना जैसे समोसे, मंचूरियन, तेज मिर्च वाली पानी पुरी, पाव-भाजी, पकौड़ी आदि का सेवन (Empty stomach intake) करने से परहेज करना चाहिए। खाली पेट में तेज मिर्च वाला खाना खाएंगे तो पेट में गर्मी हो जाएगी और पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाएगी। मसालेदार खाना पेट की ऊपर परत को इरिटेट कर सकता है,इसलिए तेज भूख लगने पर मसालेदार खाना खाने से बचें।

कॉफी से परहेज़ करें:
खाली पेट कॉफी का सेवन (Empty stomach intake) करने से भूख खत्म हो जाती है। खाली पेट कैफीन युक्त ड्रिंक का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है। खाली पेट कॉफी पीने से पेट के अंदर सूजन आ जाती है जिससे पेट दर्द, ब्लोटिंग और मितली जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

खाली पेट चिप्स खाने से परहेज करें:
खाली पेट चिप्स खाने से आपकी भूख कम नहीं होती सिर्फ आपको ऐसा महसूस होता है कि आपकी भूख शांत हो गई। चिप्स में नमक काफी मात्रा में होता है और ये डीप फ्राई होते हैं जिसकी वजह से इसमें कैलोरी काफी अधिक होती है। खाली पेट चिप्स खाने से आपका मोटापा बढ़ सकता है।

संतरे के जूस का सेवन नहीं करें:
खाली पेट (Empty stomach intake) संतरे के जूस का सेवन करने से बचें। संतरे के जूस में एसिडिक होता है, उसमें काफी मात्रा में एसिड होता है। संतरे के जूस में फाइबर कम होता है। इसलिए इस मैक्रोन्यूट्रिएंट के कारण डाइजेशन स्लो हो सकता है। यदि आप संतरे का जूस पिएंगे तो आपका ब्लड शुगर अचानक से बढ़ जाएगा जिससे प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए खाली पेट इसे पीने से बचना चाहिए। पहले कुछ हेल्दी खाएं उसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

डाइट सोडा:
डाइट सोडे को कभी भी पीना हानिकारक हो सकता है। कुछ लोग भूख लगने पर कोल्ड ड्रिंक या डाइट सोडा पीना पसंद करते हैं। इसके सेवन से ब्लैंक कैलोरी शरीर में बढ़ जाती है। इससे भी आपका वजन बढ़ सकता है। इसमें काफी मात्रा में आर्टिफिशियल स्वीटनर जैसे, एस्पार्टेम, इक्केस्फ़्लेम के, सुक्रालोज और सैचरिन होते हैं जो सेहत पर नकारात्मक असर डालते है। इसे पीने से भूख और बढ़ सकती है।