कीवी टीम पर टीम इंडिया ने 3-0 से किया क्लीन स्वीप, 73 रनों से जीता आखिरी मैच

Team India

The Fact India: कोलकाता में खेले गए आखिरी टी-20 मैच में भारत (Team India) ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतकर अपने नाम कर ली है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 184 रनों का स्कोर बनाया। कप्तान रोहित शर्मा (56) टॉप स्कोरर रहे। NZ के लिए मिचेल सेंटनर के खाते में 3 विकेट आए। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

185 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने एक बार फिर से फैंस को निराश किया और पूरी टीम 17.2 ओवर के खेल में 111 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। मार्टिन गुप्टिल (51) को छोड़ कोई भी खिलाड़ी अच्छी पारी नहीं खेल सका। भारत की जीत में 3 विकेट लेने वाले अक्षर पटेल को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला।

पहली बार क्लीन स्वीप
न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीसरी जीत के साथ ही टीम इंडिया (Team India) और कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, ये पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया हो। 2012 में पहली बार दोनों देशों के बीच घरेलू सीरीज खेली गई थी। उस समय एमएस धोनी टीम के कप्तान थे और कीवी टीम ने दो मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 से हराया था। वहीं, 2017 में टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में 3 मैचों की सीरीज में NZ को 2-1 से मात दी थी। भारत ने सीरीज जरूर जीती थी, लेकिन क्लीन स्वीप का मौका टीम को नहीं मिल सका था, लेकिन इस बार रोहित एंड कंपनी ने 3-0 से सीरीज जीतकर इतिहास रचा।

कीवी टीम ने फिर किया निराश
टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत बढ़िया रही। 13 गेंदों पर मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिचेल ने पहले विकेट के लिए 21 रन जोड़े। इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने मिचेल (5) को आउट कर तोड़ा। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर ने मार्क चैपमैन (0) को विकेट की पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कराया। अक्षर ने अपनी घातक गेंदबाजी को जारी रखा और अगले ही ओवर में ग्लेन फिलिप्स (0) का विकेट चटकाया। एक के बाद एक 3 विकेट गंवाने के बाद NZ की पारी को मार्टिन गुप्टिल ने संभाला।

चौथे विकेट के लिए गुप्टिल ने टिम साइफर्ट के साथ 35 गेंदों पर 39 रन जोड़े। लगातार बड़े शॉट खेल रहे गुप्टिल (51) की पारी पर ब्रेक पर युजवेंद्र चहल ने लगाया। टिम साइफर्ट (17) रन बनाकर रन आउट हुए। हर्षल पटेल ने जिमी नीशम (3) को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। कप्तान मिचेल सेंटनर भी कुछ खास नहीं कर सके और (2) रन बनाकर ईशान किशन की डायरेक्ट हिट पर रन आउट हुए। NZ का सातवां विकेट वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने (7) को आउट कर हासिल किया।

टीम इंडिया की शानदार बल्लेबाजी
टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम (Team India) की शुरुआत जोरदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन ने 38 गेंदों पर 69 रन जोड़े। यह जोड़ी कीवी टीम के लिए खतरनाक साबित हो रही थी, लेकिन मिचेल सेंटनर ने ईशान (29) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। चार गेंदों के बाद ही सेंटनर ने सूर्यकुमार यादव (0) का विकेट चटकाया। कप्तान सेंटनर यहीं नहीं रुके और अपने अगले ही ओवर में उन्होंने पिछले दोनों मैचों में विनिंग शॉट लगाने वाले ऋषभ पंत (4) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

रोहित शर्मा ने शानदार बैटिंग करते हुए 27 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। हालांकि, वह अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और 56 रन बनाकर ईश सोढी की गेंद पर आउट हुए। NZ को 5वीं सफलता ट्रेंट बोल्ट ने वेंकटेश अय्यर (20) को आउट कर दिलाई। वेंकटेश के आउट होने के दो गेंदों के बाद ही एडम मिल्ने ने श्रेयस अय्यर (25) को आउट कर मैदान से बाहर भेजा। हर्षल पटेल (18) के स्कोर पर हिट-विकेट आउट हुए। अंतिन ओवर में दीपक चाहर ने 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 19 रन बनाए।

‘हिटमैन’ के लिए बेहद खास है ईडन
भारतीय (Team India) टी-20 कप्तान रोहित शर्मा के लिए कोलकाता का ईडन गार्डंस बेहद खास है। हिटमैन ने 2013 में IPL में पहली बार कप्तानी इसी मैदान पर की थी। उन्होंने कप्तान के तौर पर 2013 और 2015 में IPL ट्रॉफी भी इसी मैदा पर जीती। इतना ही नहीं IPL में अपना पहला शतक भी उन्होंने इसी मैदान पर लगाया था। 2013 में कोलकाता में ही अपना टेस्ट डेब्यू करते हुए उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाए थे। यही नहीं, उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 264 रन की आतिशी पारी यहीं खेली थी।

टीम में हुए ये बदलाव
कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में केएल राहुल और आर अश्विन की जगह ईशान किशन और युजवेंद्र चहल को प्लेइंग-XI में शामिल किया। वहीं, NZ की टीम में टिम साउदी की जगह लॉकी फर्ग्यूसन को मौका दिया गया है और आज मिचेल सेंटनर टीम की कप्तानी कर रहे हैं।