Home Care: घर का वातावरण ऐसे बनेगा स्वच्छ और खुशहाल…

The Fact India: वायु प्रदूषण (Home Care) से आज हम-आप सभी परेशान हैं. यह परेशानी केवल सड़कों पर ही नहीं, अब घरों के अंदर तक पहुंच गई है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी यह कहा है कि वायु प्रदूषण की वजह से कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं.लेकिन हम आपके पास कुछ बहुत ही आसान तरीका लेकर आए हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने घर का आसानी से पॉल्‍यूशन फ्री बना सकते हैं.

घर के वेंटीलेशन पर दें ध्‍यान

अपने घरों के वेंटीलेशन पर ध्‍यान दें. घर को जितना हवादार बनाएंगे घर के अंदर की बुरी हवा को बाहर जाने में उतनी ही आसानी होगी. सुबह खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखें. ऐसा करने से ताजा हवा घर में प्रवेश करती रहेगी. कुकिंग के समय भी खिड़कियों को खुला रखें, चिमनी का प्रयोग करें.

घर में लगाएं पौधे

घर के अंदर हाउसप्लांट का होना बहुत जरूरी है. अगर आपकी खुली छत है या आपके पास बालकनी है तो वहां पौधे जरूर लगाएं. तुलसी, एलोवेरा जैसे पौधे भी लगाएं  जो कम धूप में भी घर को प्रदूषण से बचाता है. इन पौधों को डायरेक्‍ट धूप की जरूरत नहीं होती इसलिए इन्‍हें घर में रखने में भी परेशानी नहीं होती.

सॉल्‍ट लैंप है बड़े काम की चीज

सॉल्‍ट लैंप बड़े काम की चीज है. हिमालय सेंधा नमक से बना यह लैंप दरअसल हवा से जल वाष्प को अवशोषित करने में मदद करता है और आपके घर\में सांस लेने वाली हवा से वायुजनित रोगाणुओं और एलर्जिक चीजों को घटाता है. यह ना सिर्फ आपके घर को एक नया लुक देगा साथ ही यह हवा की गुणवत्ता को भी बढ़ाने में मदद करेगा.

एक्टिवेटेड या बैम्‍बू चारकोल ही करें प्रयोग

एक्टिवेटेड चारकोल दरअसल हवा से अशुद्धियों (Home Care) को अवशोषित करने की क्षमता रखता है. यह आपके आसपास की हवा को शुद्ध बनाने में मदद करता है. यही नहीं, बांस का कोयला भी आस-पास की हवा को शुद्ध करने के लिए कमरे में रखा जा सकता है.