देश में बनेंगे आधुनिक हथियार, पीएम मोदी ने कहा- डिफेन्स सेक्टर हो रहा मजबूत

The Fact India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को 2021-22 के बजट की घोषणाओं और भारत के रक्षा क्षेत्र पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत से देश के डिफेंस सेक्टर (Defense sector) के मजबूत होने की बात कही है.

वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट के बाद भारत सरकार अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के साथ चर्चा करके बजट को कैसे-कैसे इंप्लीमेंट किया जाए और बजट के लिए साथ मिलकर कैसे रोडमैप तैयार हो, इस पर चर्चा हो रही है. उन्होंने कहा कि आज रक्षा मंत्रालय के वेबीनार में भाग ले रहे सभी पार्टनर्स, स्टैक होल्डर्स के साथ चर्चा का मौका मिला है.

पुडुचेरी में गिरी कांग्रेस की सरकार, फ्लोर टेस्ट में हुई फेल

पीएम मोदी ने कहा कि जहां हमारे वीर जवान ट्रेनिंग लेते हैं, वहां हम कुछ ऐसा लिखा हुआ देखते हैं कि शांतिकाल में बहाया पसीना, युद्ध काल में रक्त बहने से बचाता है. यानी, शांति की प्री-कंडिशन है वीरता. वीरता की प्री-कंडीशन है सामर्थ्य. सामर्थ्य की प्री-कंडीशन है पहले से की गई तैयारी.

रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा बजट (Defense sector) में पिछले वर्ष की तुलना में 18.75 फीसद की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि मेरे मंत्रालय ने 2021-22 में रक्षा क्षेत्र में होने वाले खर्च के 63% को घरेलू खरीद पर खर्च करने की योजना बनाई है जो करीब 70,221 करोड़ रुपये है. रक्षा बजट में पिछले वर्ष की तुलना में 18.75% की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है.