गर्मियों में आपकी सेहत और स्किन को हेल्दी रखेंगे ये टिप्स

The Fact India : गर्मी का मौसम और धूप, पसीना और उमस. गर्मियों में न तो कुछ खाने का मन करता है और न ही बाहर जाने का मन करता है. ऐसा लगता है कि दिन भर बस पानी पीते रहें. कुछ ठंडा खाते रहें ताकि शरीर में नमी बनी रहे. गर्मियों में पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा होती हैं. जरा सी लापरवाही (Summer Health) से बुखार, खांसी और पेट की समस्या हो जाती है.

ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या और गर्मियों में खान-पान का (Summer Health) खासा ख्याल रखना चाहिए. आपको गर्मी से बचाव के तरीके अपनाने चाहिए। हल्का खाना खाएं, खूब पानी पिएं, हल्के सूती कपड़े पहनें, धूप में बाहर न जाएं, मौसमी फल और सब्जियां खाएं और व्यायाम करते रहें। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और आप बीमारियों से दूर रहेंगे। आइए जानते हैं कि गर्मियों में आपको जीवनशैली में क्या बदलाव करने चाहिए, जिससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रहे.

1- सूती कपड़े पहनें- गर्मियों में आपको कूल रहने के लिए हल्के रंग के कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए. हल्के रंग आंखों में ठंडक लाते हैं. गर्मी के मौसम में सूती, शिफॉन, क्रेप या जॉर्जेट जैसे पतले कपड़े (Summer Health) पहनने चाहिए। इन कपड़ों में हवा आसानी से गुजरती है और आपका पसीना भी जल्दी सूख जाता है. सूती कपड़े त्वचा के संक्रमण और घमौरियों से भी बचाते हैं.

2- ताजा और हल्का खाना – गर्मियों में आपको खान-पान का बहुत ध्यान (Summer Health) रखना चाहिए। आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जो हल्की और आसानी से पचने वाली हों. आपको अधिक से अधिक फलों का सेवन करना चाहिए। भूख से थोड़ा कम खाएं, ज्यादा तेल मसाले खाने से बचें। खाने में रसीले फल जैसे संतरा, तरबूज, खरबूजा, अंगूर और आम का सेवन करें। इससे शरीर में पानी की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है.

नारियल दूध सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद

3- शरीर को रखें हाइड्रेट – गर्मियों में स्वस्थ (Summer Health) रहने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी है. आपको दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसके अलावा जूस, दही, दूध, छाछ, लस्सी, नींबू पानी, ग्लूकोन डी का सेवन करते रहना चाहिए। आपको दिन में 1 नारियल पानी जरूर पीना चाहिए इससे शरीर में पानी की कमी आसानी से पूरी हो सकती है.

4- पर्याप्त नींद लें- गर्मियों में भरपूर नींद लेना जरूरी है. कई बार अधिक गर्मी (Summer Health) के कारण हमें अच्छी नींद नहीं आती है, जिससे चिड़चिड़ापन होने लगता है. इसलिए जब भी जरूरत महसूस हो तो सारे काम छोड़कर नींद पूरी कर लें. अच्छी नींद शरीर को स्वस्थ रखती है और बीमारियों को दूर रखती है.