मिनी अनलॉक में मिल सकती ये छूट, आज सीएम गहलोत करेंगे फैसला

The Fact India: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर से राहत मिलने के बाद अब अनलॉक (Mini Unlock) का दौर शुरू हो रहा है. प्रदेश में कल से लॉकडाउन की बंदिशों में कुछ ढील दी जा सकती है. बीते सात दिनों में कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों में 5 फीसदी के लगभग कमी देखने में आई है. इस लिहाज से विशेषज्ञों को उम्मीद है कि कोरोना के खिलाफ जंग में जून का महीना कुछ सुकून लेकर आएगा. अनलॉक की प्रक्रिया के पहले चरण में 21 जिलों में कुछ छूट दी जा सकती है.

हालाँकि माना जा रहा है कि 1 जून से मिनी अनलॉक (Mini Unlock) ही किया जाएगा. यानी छूट तो मिलेगी लेकिन उसका दायरा छोटा ही होगा. मिली अनलॉक में दुकानों के खुलने का समय बढ़ाने के अलावा बाजार में कुछ और दुकानों के खोलने की अुनमति दी जा सकती है. मंत्रियों ने भी मुख्यमंत्री को व्यापार, आवागमन में छूट देने की मांग की है. मुख्यमंत्री आज उच्चस्तरीय बैठक के बाद नई गाइडलाइन को मंजूरी दे सकते हैं.

पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह और बेटे अनिरुद्ध में अनबन! ​पिता पर लगाए ये गंभीर आरोप

मिनी अनलॉक में मिल सकती ये छूट

जनरल स्टोर, कपड़े की दुकानें, व्हीकल रिपेयरिंग वर्कशॉप
किराना, खाद्य सामग्री की दुकानों के खुलने का समय बढ़ना तय
रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की रहेगी अनुमति
खाद, बीज और एग्रीकल्चर मशीनरी से जुड़ी दुकानें और वर्कशॉप का बढ़ेगा समय
निजी वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल लेने का बढ़ेगा समय
निजी वाहनों को शर्तों के साथ मिल सकती है अनुमति

प्रदेश के 21 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से नीचे आ गई है. इन जिलों में कुछ अतिरिक्त छूटें मिलने की संभावना है. अजमेर, नागौर, झालावाड़, भीलवाड़ा, जालौर, सिरोही, भरतपुर,धौलपुर, दौसा, बूंदी, बारां, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, बाड़मेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चितौड़गढ़, राजसमंद जिलों में कारोना संक्रमण की दर कंट्रोल में है.

हालांकि राजधानी जयपुर समेत कुछ जिलों में अब भी पूर्ण पाबन्दी जारी रहेगी. कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए 8 जून तक सख्त लॉकडाउन जारी है. खैर मुख्यमंत्री गहलोत किन चीज़ों में छूट देते है इसकी तस्वीर तो गाइडलाइन आने के बाद ही साफ़ हो पाएगी.