राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए इस गाइडलाइन की करनी होगी पालना, वरना हो सकती हैं मुसीबत

The Fact India : राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कल यानी शुक्रवार से शुरू होने वाली हैं. इस परीक्षा के लिए 470 परीक्षा केंद्रों पर करीब 19 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. 13, 14, 15 और 16 मई को दो पारियों में आयोजित की जा रही है. परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों (Raj Police Constable Recruitment) को परीक्षा समय से आधा घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रातः9:00 बजे आयोजित होने वाली परीक्षा पर 8:30 बजे और अपरान्ह 3:00 बजे आयोजित परीक्षा में 2:30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है. नियत समय के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस बिनीता ठाकुर ने बताया कि परीक्षा में करीब 19 लाख अभ्यर्थी आवेदक हैं. अभ्यर्थियों को परीक्षा (Raj Police Constable Recruitment) के संबंध में दिए गए दिशानिर्देशों की अनुपालना करने के लिए कहा गया है. गृह रक्षा विभाग की लिखित परीक्षा 16 मई को दूसरी पारी में आयोजित की जाएगी.

एडीजी ठाकुर ने बताया कि प्रत्येक दिन एक पारी में करीब पौने तीन लाख परीक्षार्थियों के लिये व्यवस्था की गई है. गृह रक्षा विभाग में करीब 60 हजार सहित करीब (Raj Police Constable Recruitment) 19 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। निष्पक्ष, निर्विघ्न व शांतिपूर्ण परीक्षा के आयोजन के लिए व्यापक स्तर पर व्यवस्था की गई है. परीक्षा केंद्र पर यथा सम्भव वीडियोग्राफी के साथ ही उड़नदस्ता दलों द्वारा आकस्मिक चेकिंग की जाएगी.

चिंतन शिविर के पश्चात् और भी प्रभावी स्वरूप में उभरेंगी कांग्रेस : पायलट

अंगूठे पर मेहंदी या स्याही या अन्य कोई निशान नहीं लगाने के निर्देश

एडीजी ठाकुर ने बताया कि इस परीक्षा में डिजिटल बायोमेट्रिक तरीके से अभ्यर्थियों की पहचान की जानी है. इसके लिए बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाना है. महिलाओं सहित समस्त अभ्यर्थियों को अपने अंगूठे पर मेहंदी या स्याही या अन्य कोई निशान (Raj Police Constable Recruitment) नहीं लगाने के निर्देश है. मेहंदी या स्याही लगी होने पर उन्हें परीक्षा से वंचित किया जा सकता है. परीक्षार्थियों को अपना फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर केंद्र पर आना होगा. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मेटल का सामान साथ लाने या पहनकर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

साथ ही, सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाया जा रहा है. कोई भी अभ्यार्थी यहां तक परीक्षा केंद्र में उपस्थित पुलिसकर्मी व वीक्षक भी अपना मोबाइल साथ में नहीं रख पाएंगे. लिखित परीक्षा के लिए बालपोइंट पेन पारदर्शी होना चाहिए, रंगीन या अन्य प्रकार के पैन से परीक्षा (Raj Police Constable Recruitment) देना संभव नहीं होगा. उन्होंने ये भी बताया कि, कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में परीक्षा केंद्रों का आवंटन रेंडम तरीके से किया गया है. किसी भी अभ्यर्थी का परीक्षा केंद्र उसके गृह जिले या आवेदित जिले में नहीं दिया गया है. महिलाओं को उनके गृह जिले के आसपास के जिलों में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है.