Ind vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में डेब्यू कर सकता है ये खिलाड़ी

Ind vs NZ 1st Test

The Fact India: कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में गुरुवार 25 नवंबर से भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज (Ind vs NZ 1st Test) खेली जाएगी। आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र में न्यूजीलैंड की ये पहली सीरीज है, जबकि भारतीय टीम अपनी दूसरी सीरीज खेलने उतरेगी। इसी टेस्ट मैच में भारत के लिए एक खिलाड़ी अपना टेस्ट डेब्यू कर सकता है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर हैं।

काफी समय पहले सीमित ओवरों की क्रिकेट में डेब्यू कर चुके और लंबे समय से टीम इंडिया के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट खेल रहे श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज (Ind vs NZ 1st Test) में चुना गया है। माना जा रहा है कि अपनी पहली ही सीरीज में श्रेयस अय्यर को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। इसके पीछे का कारण कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी है और इसी का फायदा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को मिल सकता है, जिसे वे भुनाने का प्रयास करने वाले हैं।

दरअसल, विराट कोहली टेस्ट मैच (Ind vs NZ 1st Test) में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं और कानपुर टेस्ट मैच के लिए उनको आराम दिया गया है। ऐसे में उनके स्थान पर किस बल्लेबाज को मौका दिया जाए ये माथापच्ची टीम के लिए होने वाली है, लेकिन इसका सबसे अच्छा विकल्प श्रेयस अय्यर हैं। उनकी बल्लेबाजी तकनीक टेस्ट क्रिकेट में काम आ सकती है। हालांकि, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव के रूप में भारत के पास विकल्प जरूर है, लेकिन शुभमन गिल अभी तक ओपनर के तौर पर आजमाए गए हैं।

वहीं, सूर्यकुमार यादव भी टेस्ट क्रिकेट में अभी नए हैं और उन्होंने भी डेब्यू नहीं किया है। इसके अलावा उनको अभी टीम में भी शामिल नहीं किया गया है, लेकिन वे अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर कानपुर पहुंच गए हैं। ऐसे में कप्तान अजिंक्य रहाणे और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को ये चुनना होगा कि विराट कोहली के स्थान पर श्रेयस अय्यर को चुना जाए या फिर सूर्यकुमार यादव को। इसके अलावा ओपनर शुभमन गिल को भी नीचे धकेला जा सकता है।