सेकंड ग्रेड टीचर्स का होगा तबादला, रात 12 बजे तक कर सकते है आवेदन

The Fact India: सेकंड ग्रेड के शिक्षक भी ताबादलों (Transfer process) के लिए आज(गुरुवार) रात बारह बजे तक शिक्षा विभाग की शाला दर्पण वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है. विभाग के सभी विषयों के वरिष्ठ अध्यापक, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक, वरिष्ठ पुस्तकालय अध्यक्ष, वरिष्ठ प्रयोगशाला सहायक सभी ट्रांसफर के लिए आज रात बारह बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. वही प्रोबेशन ट्रेनी कार्मिक तबादले के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. तबादलों की पूरी कमान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा खुद संभाल रहे है. बताया जा रहा है कि  पहले माध्यमिक शिक्षा निदेशालय स्तर पर तबादलों के लिए आवेदनों की छंटनी करने का काम होगा उसके बाद संबंधित अधिकारियों को जयपुर बुलाया जा सकता है. वही संभाग स्तर के अधिकारियों को भी जयपुर बुलाया जाएगा. तबादला आदेश जयपुर से ही जारी किए जाएंगे. लेकिन इन पर हस्ताक्षर उप निदेशक स्तर के अधिकारी के ही होंगे.  

डोटासरा के रिश्तेदारों के RAS 2018 चयन मामले में पूनिया और कटारिया ने भी घेरा

अब नियम नहीं सुविधा

ट्रांसफर पॉलिसी (Transfer process) के बारे में शिक्षा विभाग ने कई बार जिक्र किया है पर इस बार ऐसा कुछ नहीं है. बस कुछ दिशा निर्देश दिए गए है जिन्हें ध्यान में रखते हुए ट्रांसफर किए जाएंगे. दरअसल कुछ मुद्दों पर अदालत से टीचर्स स्टे ले आते है. ऐसे में प्रयास किया जा रहा है कि इन मामलों से पहले ही बचा जाए. ऐसे में रिटायर होने में दो से कम साल वाले टीचर्स और सिंगल वुमन टीचर्स को तबादलों से राहत दी जा सकती है. वही विधवा टीचर्स को भी दूरस्थ स्थानों पर नहीं भेजा जाएगा. अगर पॉलिसी बनती तो ऐसे टीचर्स को किसी भी स्थिति में बाहर नहीं जाने दिया जाता पर अब यह नियम नहीं सुविधा है.

ग्रेड थर्ड टीचर्स से भी लिए जा सकते है आवेदन

ट्रांसफर के लिए आवेदन करने वाले टीचर्स को फिलहाल इंतजार करना होगा. ट्रांसफर ऑर्डर अंतिम दिनों में ही जारी होंगे। तबादलों पर रोक लगने से ठीक पहले लंबी चौड़ी लिस्ट जारी हो सकती है. कुछ सामान्य तबादले पहले भी हो सकते हैं, लेकिन बल्क में ट्रांसफर लिस्ट बाद में आएगी. तब तक ग्रेड थर्ड के टीचर्स से भी आवेदन लिए जा सकते हैं.