सिर दर्द से हैं परेशान, महसूस हो रही है कमज़ोरी, कहीं आप इस बीमारी की चपेट में तो नही…

The Fact India : इन दिनों सूरज का पारा सातवें आसमान पर चढ़ा हुआ हैं. भीषण गर्मी ने सभी का हाल बेहाल कर दिया हैं. और गर्मियों में अक्सर आपने लोगों को डिहाइड्रेशन (Dehydration Problem) की शिकायत करते हुए सुना होगा. डिहाइड्रेशन होने पर लोग स्ट्रेस महसूस करने लगते हैं. और इस बीमारी से बचने के लिए डॉक्टर्स खूब पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप वाकई जानते हैं कि, आखिर ये डिहाइड्रेशन की समस्या क्या हैं, इसके लक्षण। अगर नहीं तो आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे। साथ ही इससे बचाव के उपाय भी बताएंगे.

क्या होता है डिहाईड्रेशन ?

डिहाईड्रेशन को निर्जलिकरण के नाम से भी जाना जाता है. डिहाईड्रेशन (Dehydration Problem) यानि शरीर मे पानी की कमी होना, जो की गर्मियों में ज्यादा होती हैं. दरअसल, गर्मियों में शरीर से पसीना अधिक निकलता हैं. ऐसे में शरीर के तापमान को संतुलित करने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है. यदि इस दौरान व्यत्ति पानी का सेवन कम मात्रा में करता है, तो उससे डिहाईड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है. शरीर में पानी की कमी होने से मिनरल्स जैसे नमक और शुगर लेवल कम हो जाता है.

गर्मियों में आपकी सेहत और स्किन को हेल्दी रखेंगे ये टिप्स

डिहाइड्रेशन के लक्षण

 चक्कर आना
 तेज सिर दर्द
 ड्राई स्किन
 घबराहट महसूस होना
 कब्ज की शिकायत
 मूंह का सूखना
 सुस्ती और थकान
 कमजोरी महसूस करना

डिहाइड्रेशन के कारण

आमतौर पर डिहाइड्रेशन (Dehydration Problem) तब होता है, जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है. गर्मी में जब आप देर तक धूप मे बिना खाए-पिए घूमते हैं, तो शरीर से पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है.