सर्दियों में हैल्दी स्किन के लिए इस्तेमाल करें हल्दी, इन चीजों के साथ लगाए

The Fact India: रसोई की शान बढ़ाने वाली हल्दी (Turmeric) सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि सेहत और सौंदर्य भी निखारती है. सर्दियों में तो फेस मास्क और पैक में हल्दी के इस्तेमाल से खूबसूरती और रंगत निखरती है साथ ही स्किन अंदर से हेल्दी हो जाती है. तो चलिए जानते है कि किस तरीकों से हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे सुंदरता निखार कर आए.

खीरा-हल्दी

आधा टीस्पून हल्दी पाउडर में एक टीस्पून खीरे का जूस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. पेस्ट से चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज़ करें और 10-15 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में दो बार यह पैक लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा दमक उठेगी.

केला-हल्दी

किसी बोल में आधे केले को अच्छी तरह  मैश करें. उसमें एक टेबलस्पून कद्दूकस की हुई कच्ची हल्दी और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. कुछ ही दिनों में स्किन सॉफ्ट-क्लीन दिखाई देने लगेगी.

पिंपल्स से है पेरशान, अपनाए यह नेचुरल और घरेलु उपाय

एलोवेरा-हल्दी 

थोड़े-से फ्रेश एलोवेरा जेल में आधा टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें. जब पेस्ट का रंग पीला हो जाएं तो उसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धोएं. हफ्ते में दो बार यह पैक लगाने से पिंपल्स से राहत मिलेगी.

शहद-हल्दी 

एक टीस्पून हल्दी पाउडर में एक टीस्पून शहद और थोड़ा-सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें. त्वचा निखर उठेगी.

मलाई-हल्दी

एक टेबलस्पून मलाई में आधा टीस्पून शहद, आधा टीस्पून हल्दी, आधा टीस्पून बेसन और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर पेस्ट तैयार करें. पेस्ट को चेहरे-गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर पानी से साफ करें. चेहरे पर ग्लो आएगा.