यूपी: अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर किया शायराना वार

akhilesh_yadav_
akhilesh_yadav_

The Fact India: उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में अब तीसरे चरण की टक्कर होने वाली है. तीसरे चरण की 59 सीटों पर 20 फरवरी को मतदान होगा. अगले चरण में उत्तरप्रदेश के तीन हिस्सों अवध, पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड में चुनाव है. तीसरे चरण में पश्चिमी यूपी के पांच जिले फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज और हाथरस हैं जहां 19 विधानसभा सीटें हैं. अवध रीजन के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, 6 जिले हैं जहां 27 विधानसभा सीटें हैं. और बुंदेलखंड में झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा जिले में मतदान है जहां 13 विधानसभा सीटे हैं.

दिल्ली: रविदास मंदिर पहुंचे PM मोदी ने महिलाओं संग बजाया मंजीरा, देखें वीडियो

अखिलेश यादव ने ट्विट कर बोला भाजपा पर हमला

लेकिन तीसरे चरण के चुनाव से ठीक पहले समाजवादी पार्टी के चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने योगी सरकार पर शायराना अंदाज में निशाना साधा है. अखिलेश यादव ने सुबह ट्वीट किया कि अच्छा नहीं है, यूं अवाम की आंखों में सैलाब का आना…हुकूमत के हाथों का क़ानून के हाथों से लम्बा हो जाना.

हर पार्टी के लिए जरूरी है तीसरा चरण

59 सीटों वाला तीसरा चरण हर पार्टी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. बीजेपी पिछली बार के प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहती है जबकि समाजवादी पार्टी पिछले नतीजों को अपने पक्ष में लाना चाहती है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने 59 में से 49 सीटों पर कब्जा किया था. समाजवादी पार्टी के हिस्से 8 सीटें आई थीं. जबकि कांग्रेस और बीएसपी को सिर्फ एक-एक सीट ही मिली थी.

तीसरे चरण में 16 जिलों में होंगे चुनाव

खास बात ये है कि तीसरे चरण में जिन 16 जिलों में चुनाव होना है उनमें से 9 जिले यादव बहुल आबादी वाले हैं. इसमें फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और एटा जैसे जिले शामिल हैं. 2017 में 30 यादव बहुल सीटों के बाजवूद एसपी सिर्फ 6 सीटें जीत पाई थी. सत्ता में रहते हुए ये समाजवादी पार्टी का सबसे खराब प्रदर्शन था.

79 Views