मौसम का हाल: राजस्थान में पहली बार तापमान शून्य डिग्री, सबसे ठंडा माउंट आबू

The Fact India: ठंड के इस मौसम में राजस्थान में पहली बार तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस तक चला गया। धीरे-धीरे सर्दी का सितम प्रदेश में बढ़ने लगा है। माउंट आबू में तापमान शून्य तक चला गया जिससे कारों और मैदानों में बर्फ जम गई। बुधवार को यहां न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गत वर्ष माउंट में 14 दिसंबर के आसपास बर्फ जमना शुरू हुई थी। लेकिन इस साल 14 दिन पहले ही ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ दिया।

प्रदेश के 32 शहरों में सबसे ठंडा माउंट आबू रहा। नौ शहरों में तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिस्टरबेंस शुक्रवार शाम से उत्तर भारत में सक्रिय होगा। इसके असर से 3 व 4 दिसंबर को बाल्टिस्तान, गिलगित के अलावा कश्मीर की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी होगी। इसके बाद उत्तर भारत से वापस सर्द हवाएं मैदानी इलाकों की तरफ आने लगेगी, जिससे हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान में न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट होगी।

आबू के अलावा भीलवाड़ा, अजमेर, बाड़मेर सहित नौ शहरों में पारा 2 सेल्सियस तक आया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य में पांच दिसंबर से सर्दी के तेवर थोड़े और तेज हो सकते हैं। हालांकि इस दौरान दिन में धूप निकलती रहेगी। आबू में तापमान शून्य डिग्री तक आ जाने से यहां ओस की बूंदें जम गईं। कार की छतों, शीशे और पेड़ की पत्तियों, घास के मैदानों में बर्फ की परतें जम गईं।

उत्तर भारत से सर्द हवाएं बहने लगी हैं। इस कारण सीकर, चूरू के अलावा चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भीलवाड़ा,  नागौर में सुबह शाम गलन भरी सर्दी पड़ने लगी है। यहां दिन और रात के तापमान में 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा का अंतर हो गया है। प्रदेश के 32 शहरों में सबसे ठंडा माउंट रहा। दूसरे नंबर पर फतेहपुर और चूरू रहे। अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, जयपुर, सीकर, कोटा, बूंदी, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर फतेहपुर, सीकर सहित राजस्थान में माउंट आबू सबसे ठंडा रहा।

243 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *