Diabetes : क्या होते हैं डायबिटीज के लक्षण, आप भी जानिए बचाव के तरीके

The Fact India : आज दुनियाभर में डायबिटीज (Diabetes) तेजी से फैलने वाली बीमारियों में से एक बन गई है. इसका सही समय पर पता ना चलने और लापरवाही बरतने से यह एक घातक समस्या बन सकती है. तो आइए जानते हैं डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज होने पर किन चीजों से बचना चाहिए.

दरअसल डायबिटीज (Diabetes) के मरीज को बार-बार या जरूरत से ज्यादा भूख महसूस होना डायबिटीज का लक्षण माना जा सकता है. क्योंकि इस स्थिति में आपके शरीर में इंसुलिन का उत्पादन ना होने के कारण शरीर में मौजूद शर्करा का अवशोषण नहीं हो पाता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस नहीं कर पाते हैं और इसी कारण से बार-बार भूख महसूस होती है.

वैसे तो हमें स्वयं को हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है और पर्याप्त पानी पीने की भी जरूरत होती है. लेकिन आवश्यकतानुसार पानी पीने के बाद भी आपको प्यास लगती रहती है तो यह भी मधुमेह का एक लक्षण हो सकता है.

Daily Horoscope : जानिए क्या कहते हैं आपकी किस्मत के तारे (14 जुलाई 2022)

ज्यादातर हम देखते हैं कि कभी छोटी-मोटी चोट लगने पर भी अगर उसे ठीक होने या घाव भरने में जरूरत से ज्यादा समय लग रहा है, तो इसे हल्के में ना लेकर तुरंत अपने चिकित्सक से डायबिटीज का टेस्ट अवश्य कराएं.

अगर आप पर्याप्त पोषण ग्रहण कर रहे हैं, फिर भी आपके वजन में अचानक से गिरावट आ रही है तो भी इसे डायबिटीज का एक लक्षण समझा जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को अधिक तेल-मसाले युक्त खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स, पकोड़े, फ्रेंच फ्राइज आदि से परहेज करना चाहिए क्योंकि इन चीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है और डायबिटीज के मरीजों को चीकू फल खाने से बचना चाहिए. क्योंकि यह फल काफी मीठा होता है. साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है. जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

दूध को वैसे तो एक संपूर्ण पोषण माना गया है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए फुल फैट मिल्क पीने से डायबिटीज के मरीजों के शरीर में इंसुलिन की मात्रा में वृद्धि हो जाती है. इसलिए डायबिटीज बीमारी में इससे बचना चाहिए.

फिलहाल इस खबर में आपको सामान्य जानकारी दी है इन सबसे पहले आप डायबिटीज बीमारी के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

209 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.