सर्दियों में डाइट में शामिल करें यह चीजें, बनी रहेगी हेल्थ और एनर्जी

The Fact India: सर्दियों को खाने-पीने के मौसम के तौर पर भी जाना जाता है और इस मौसम में हम ज्यादा और हैल्दी खाना खाते है. लेकिन इस दौरान अपनी डाइट का खास ख्याल भी रखना चाहिए वरना कई तरह के प्रॉब्लम्स खड़ी हो सकती है. इस मौसम में दिन के पहले खाने की अहमियत काफी बढ़ जाती है, जो आपको एनर्जी देने के साथ-साथ गर्म भी रखता है. तो चलिए जानते है कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में जो ठंड के मौसम में जरूर होनी चाहिए आपकी डाइट (Winter Diet) में.

आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में असरदार हो सकता है. यह सिट्रिक एसिड से भरपूर फल है, जिसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं. कई लोग आंवला जूस, चटनी या फिर मुरब्बा बनाकर सर्दियों में इसका सेवन करते हैं. इससे न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि स्किन में भी निखार आता है. अगर सर्दियों में रोजाना खाली पेट 1 आंवले का सेवन करते हैं तो इससे बॉडी की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

डाइट में शामिल करें ब्लैक फूड्स, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

देसी घी

सर्दियों में ऐसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए, जो बॉडी को गर्म रखें. घी उन्हीं में से एक है। घी और आटे का हलवा, घी से तैयार लड्डू वगैरह खाएं. अगर सुबह दूध के साथ इनका सेवन करते हैं, तो बॉडी को तुरंत गर्मी और एनर्जी मिलती है. घी में हेल्दी फैट होता है. साथ ही, यह बॉडी को विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के, ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड भी पहुंचाता है. अगर सुबह 1 चम्मच शुद्ध गाय के घी का सेवन करते हैं, तो काफी फायदा हो सकता है.

दलिया

दलिया में कैलोरीज काफी कम होती हैं, वहीं, यह फाइबर से भरपूर होता है, जो लंबे वक्त तक भूख को कंट्रोल करता है. यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार है. सर्दियों में आंतों को हेल्दी रखने के लिए आप इसका सेवन नाश्ते के तौर पर सकते हैं.