Winter Rashes: सर्द मौसम में खुजली से बचने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Winter Rashes

The Fact India: सर्द मौसम जितना खुशगवार और गुड फिलिंग कराता है उतनी ही परेशानियां भी साथ लाता है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी के अलावा सबसे ज्यादा जो परेशानी होती है वो है स्किन की परेशानी (Winter Rashes)। इस मौसम में स्किन पर सबसे ज्यादा खुजली की समस्या रहती हैं जिसकी वजह से स्किन पर खुजा-खुजा कर रैशेज बन जाते हैं। सर्द मौसम में स्किन पर रैशेज होना का सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान है।

इस मौसम में हम पानी कम पीते है, नमकीन चीजों का अधिक सेवन करते है और पसीना कम निकलने के कारण स्किन रूखी हो जाती हैं। कम तापमान भी स्किन को ड्राई करता है जिसकी वजह से स्किन पर खुजली होने लगती है। सर्द मौसम में खुजली से बचने के लिए सबसे पहले आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें और इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

गन्ने का जूस करेगा खुजली कम:
सर्द मौसम में एक्जिमा और स्किन की सारी समस्याएं (Winter Rashes) दूर करेगा गन्ने का रस। इस मौसम में हफ्ते में 3-4 गिलास जूस का सेवन करें।

मूली का करें भरपूर सेवन:
सर्द मौसम में मूली मीठी और ताजी आने लगती है। इस मौसम में आप खाने में मूली को जरूर शरीर शामिल करें। मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। इस मौसम में मूली का सेवन करने से स्किन की सारी परेशानियां (Winter Rashes) दूर होती है।

सेब करेगा स्किन का भी इलाज:
स्किन की ड्राइनेस दूर करके खुजली (Winter Rashes) कम करता है सेब। सेब में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकते हैं। सेब में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो शुष्क त्वचा का इलाज करते हैं। स्किन संबंधी समस्याओं के साथ अन्य बीमारियों से निजात पाने के लिए रोजाना खाली पेट सेब का सेवन जरूर करें।

व्हीट ग्रास का जूस:
व्हीटग्रास जूस एक ऐसा पदार्थ है, जो त्वचा से संबंधित समस्याओं को जड़ से खत्म करता है। यदि आप रोज़ाना इसका सेवन करते हैं, तो यह त्वचा से संबंधी बीमारियों से आपको मुक्ति दिला सकता है। सर्दियों के मौसम में खुजली के साथ अन्य स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए सुबह थोड़ा व्हीट ग्रास जूस जरूर पिएं।