Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

राजस्थान के हर जिले में हो चुकी है वोटिंग की तैयारी

राजस्थान के हर जिले में हो चुकी है वोटिंग की तैयारी
Neha Joshi
November 24, 2023

राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 को सीकर जिले में शांतिपूर्ण करवाने की तैयारी जिला प्रशासन की ओर से लगभग पूरी कर ली गई है. आज सुबह से ही मतदान दल में तैनात प्रशासनिक कर्मचारी व पुलिसकर्मी शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए सीकर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय श्री कल्याण कन्या महाविद्यालय व राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय से पोलिंग पार्टियां चुनाव सामग्री लेकर मतदान केंद्र के लिए रवाना हो रही हैं.

श्री कल्याण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सीकर से श्रीमाधोपुर,फतेहपुर,खण्डेला, नीमकाथाना विधानसभा क्षेत्रों की मतदान दलों की रवानगी की जा रही है, तो वहीं, राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय सांवली रोड़ सीकर से दांतारामगढ़,धोद,लक्ष्मणगढ़,सीकर विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों रवाना हो रहे हैं

इन मतदान केंद्रो पर विशेष इंतजाम

 ज्ञात रहे की पूरे जिले में 2068 मतदान केंद्र हैं, जिन पर कुल 2068 मतदान दल बनाये गए हैं. जिनमें कुल 8272 मतदान कार्मिकों को रवाना किया जा रहा है. इनके साथ एक-एक पुलिसकर्मी भी साथ रवाना हो रहे है. जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ स्वामी ने मतदान दल रवानगी स्थल पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में 415 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील मतदान केंद्र मानकर वहां विशेष व्यवस्था की गई है

जिले में 206 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है

उन्होंने कहा कि 40 पोलिंग स्टेशनों पर वीडियोग्राफी करवाई जा रही हैं, 1054 मतदान केंद्रपर बेवकास्टिंग की व्यवस्था की गई हैं तथा जिले में कुल 206 माईक्रो ऑब्जर्वर लगाये गये हैं जो सेंट्रल ऑब्जर्वर की रूपरेखा के अनुसार कार्य करेंगे.उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए जिले में 206 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है, उनके साथ सेक्टर मोबाईल पुलिस की गाड़ी भी भ्रमण पर रहेगी.

 तीन-तीन एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई

प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में तीन-तीन एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई हैं, इनके साथ ही पुलिस विभाग के सीनियर ऑफिसर्स भी लगाये गये हैं. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनाव मॉनिटरिंग के लिए एक-एक सीनियर आरएएस अधिकारी लगाये गये हैं. इसके अलावा रिजर्व पुलिस पार्टियां व रिजर्व पोलिंग पार्टियां प्रत्येक आर.ओ. हेड क्वार्टर पर लगायी जायेगी. उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8 मतदान केन्द्र पूर्णतया महिला कार्मिकों द्वारा प्रबंधित तथा प्रत्येक विधानसभा में एक दिव्यांग बूथ,यूथ बूथ,एक यूनिक बूथ बनाये गये हैं.

 22 लाख 15 हजार 797 मतदाता हैं

जिला निर्वाचन अधिकारी स्वामी ने बताया कि दिव्यांग बूथों को दिव्यांग कार्मिक ही प्रबंधित करेंगे. उन्होंने बताया कि जिले में 22 लाख 15 हजार 797 मतदाता हैं. जिनकों फोटो वोटर स्लिप उपलब्ध करवाई गई हैं, ताकि उसमें वह अपना विवरण देखकर सुविधा पूर्वक मतदान कर सकें.

इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं के मतदान के लिए ईपिक कार्ड के अलावा 12 अन्य फोटो आईडी कार्ड अनुमत किए हैं, ताकि पहचान में सुविधा हो सके. उन्होंने कहा कि 25 नवम्बर को अपने मताधिकार का प्रयोग आवश्यक रूप से करें व शत-प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र के इस महा पर्व को सफल बनाएं.

राजस्थान के हर जिले में हो चुकी है वोटिंग की तैयारी

You May Also Like